कानपुर  अमन यात्रा : शहर में आरटीओ दफ्तर मार्ग पर अतिक्रमण और अवैध पार्किंग नासूर बन चुकी है। आटो-टेंपो की अराजकता से प्रतिदिन सुबह और शाम यहां जाम की स्थिति बनती है। पाबंदी के बाद भी आटो-टेंपो धड़ल्ले इसी मार्ग से गुजरते हैं। थाना हो या ट्रैफिक पुलिस दोनों ही आंखें बंद रखती हैं। शिकायत पर सेक्टर के टीआइ और क्रेन चालक सिर्फ एक-दो बाइक उठाकर खानापूर्ति करते हैं।

आरटीओ मार्ग शहर के व्यस्ततम रूट में है। माडल रोड होने के चलते काफी समय से इस मार्ग से आटो-टेंपो के गुजरने पर पाबंदी थी। रावतपुर से गोविद नगर के आटो-टेंपो को देवकी चौराहे होकर आना होता था। सर्वोदय नगर चौकी पुलिस की ढिलाई के चलते इस रोड पर आटो-टेंपो की अराजकता के साथ अतिक्रमण का बोलबाला किसी भी समय देखा जा सकता है। यहां नर्सिंगहोम और आरटीओ समेत अन्य कार्यालयों में आने वाले लोग सड़क पर ही वाहनों को बेतरतीब खड़ा करते हैं। वहीं ठेलिया दुकानदारों का अतिक्रमण होने से वाहनों के निकलने का रास्ता नहीं बचता। अस्पताल में आने वाले वाहन व्यवस्था को और भी चौपट कर देते हैं। मेडिकल कालेज पुल के नीचे वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था है इसके बावजूद लोग सड़क पर ही वाहन लगाने में अपनी शान समझते हैं। काकादेव थाना और ट्रैफिक पुलिस के आंखे बंद किए होने से माडल रोड पर लोगों को जाम से जूझना पड़ता है।

कोविड खत्म, लेकिन टेंट लगे

आरटीओ मार्ग पर दो अस्पतालों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं है। सड़क पर ही एंबुलेंस व अन्य दो पहिया, चार पहिया वाहन खड़े होते हैं। कोविड का संक्रमण खत्म होने के बाद भी अस्पताल का टेंट पूरा फुटपाथ घेर कर लगा है। इसे हटाया नहीं जा सका है। पैदल चलने वालों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह भी यहां जाम का बड़ा कारण है। टेंट लगा होने से अस्पताल आने वाले वाहन टेंट के बाहर सड़क घेर कर खड़े होते है

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति

माडल रोड पर अराजकता और जाम की शिकायत पर संबंधित सेक्टर के टीएसआइ और क्रेन चालक पहुंचते तो हैं, लेकिन सिर्फ खानापूर्ति कर चले जाते हैं। सोमवार को भीषण जाम की स्थिति होने पर शिकायत की गई थी। शिकायत पर क्रेन चालक और टीएसआइ मौके पर पहुंचे थे। जहां क्रेन चालक और कर्मचारियों ने बीच सड़क विधायक का पास लगी स्कार्पियो और उससे कुछ आगे बीच सड़क पर सफेद रंग की खड़ी कार में आगे पुलिस और पीछे डाक्टर का लोगो लगा था, इन दोनों वाहनों को उठाने की जहमत नहीं उठाई। महज दो बाइक उठाकर औपचारिकता पूरी कर दी।

सब कुछ पुराने ढर्रे पर

कुछ समय पहले ही नगर निगम ने यहां अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया था। दोबारा अतिक्रमण होने पर जिम्मेदारी संबंधित थाना पुलिस की बनती है। पुलिस की अनदेखी से अब सब कुछ पुराने ढर्रे पर है। इसके बाद भी काकादेव थाना पुलिस की सुस्ती से दिनभर ठेलिया दुकानदारों का अतिक्रमण भीषण जाम का सबब बनता है।

अतिक्रमण और बेतरतीब पार्किंग से जाम लगने की लगातार शिकायत मिल रही है। क्रेन के साथ यहां अभियान चलाया जाएगा। आटो-टेंपो की इस रूट पर पाबंदी को लेकर योजना तैयार की जा रही है। सख्ती से इसका पालन कराया जाएगा।

-बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक