आरोप! नियमों को ताक पर रखकर शिक्षक स्कूलों से रहते हैं नदारद

नौनिहालों के भविष्य को संवारने के लिए सरकार से मोटी पगार ले रहे अध्यापकों का रवैया सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। सरकारी शिक्षकों की तानाशाही संदलपुर क्षेत्र में सरकार के नियमों पर भारी पड़ती दिखने लगी हैं। अध्यापकों के आगे अब अधिकारी भी बौने साबित हो रहे हैं या फिर ये आधिकारी शिक्षकों से मोटी रकम लेकर स्कूल ना आने का शिक्षकों को ऑफर दे रहे हैं।

कानपुर देहात :  नौनिहालों के भविष्य को संवारने के लिए सरकार से मोटी पगार ले रहे अध्यापकों का रवैया सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। सरकारी शिक्षकों की तानाशाही संदलपुर क्षेत्र में सरकार के नियमों पर भारी पड़ती दिखने लगी हैं। अध्यापकों के आगे अब अधिकारी भी बौने साबित हो रहे हैं या फिर ये आधिकारी शिक्षकों से मोटी रकम लेकर स्कूल ना आने का शिक्षकों को ऑफर दे रहे हैं। ताजा मामला संदलपुर विकासखंड के एक प्राथमिक विद्यालय का है। विद्यालय में मात्र 37 बच्चे नामांकित हैं और 3 शिक्षक वा एक शिक्षामित्र कार्यरत है। इस विद्यालय में आरोप है कि एक सहायक अध्यापक अक्सर विद्यालय से नदारद रहते हैं और जब विद्यालय आते हैं तो पिछले दिनों (छूटे हुए) में भी सिग्नेचर कर लेते हैं। वह कभी भी मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश नहीं लेते हैं जबकि बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक बगैर मानव संपदा एप पर आवेदन किए अवकाश नहीं ले सकते हैं लेकिन फिर भी जनपद में कई शिक्षक इस आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं और इनका साथ कहीं न कहीं खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े-  अज्ञात कारणों से आग लगने से बाल विकास‌ कार्यालय में सम्पूर्ण वस्तुएं सहित कागज जल कर राख

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक के घर मुख्यालय बीईओ रहते हैं जिसके बलबूते वे आए दिन विद्यालय से नदारद रहते हैं और कहते हैं कि उनका कोई कुछ नहीं कर सकता। कभी भी मानव संपदा पोर्टल से अवकाश नहीं लेते हैं और कई कई दिन विद्यालय नहीं जाते और जब जाते हैं तो पिछले दिनों के हस्ताक्षर रजिस्टर में करते हैं साथ ही इंचार्ज प्रधानाध्यापक को धमकाते हैं कि हमारे कालम में कभी भी आकस्मिक अवकाश या कुछ भी दर्ज करने की कोशिश न करना नहीं तो परिणाम अच्छा नहीं होगा। इंचार्ज प्रधानाध्यापक अनुपस्थित की जानकारी बीईओ संदलपुर को प्रतिदिन भेजते हैं लेकिन वह भी इस प्रकरण में नहीं पड़ना चाहते हैं क्योंकि उक्त शिक्षक की शिफारस मुख्यालय बीईओ द्वारा की जा रही है। यह शिक्षक 31 अक्टूबर 2022 से लगातार बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रहा है। उक्त शिक्षक की नदारद रहने की खबरें कई बार और भी प्रकाशित की जा चुकी हैं क्योंकि यह शिक्षक अक्सर विद्यालय से नदारद रहता है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी सब जानते हुए अंजान बने रहते हैं इससे यह प्रतीत होता है कि दाल में कुछ काला है।

ये भी पढ़े-  एमडीएम वितरण प्रत्येक दशा में मध्यावकाश अवधि में ही कराए, नहीं तो होगी करवाई : रिद्धि पाण्डेय

खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रजीत सिंह ने बताया कि इस प्रकरण के संदर्भ में जानकारी नहीं है। कल प्रधानाध्यापक से जानकारी करेंगे। अगर ऐसा कुछ पाया गया तो संबंधित अध्यापक के ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

5 hours ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

5 hours ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

5 hours ago

अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और वोट डालने जरूर जाएं : मिलन यादव समाजसेवी

अमन यात्रा ब्यूरो,पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के पांचवें चरण के मतदान में आगामी 20 मई सोमवार…

5 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

10 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

10 hours ago

This website uses cookies.