कानपुर देहात

एक ही स्कूल का कई बार निरीक्षण करने पर महानिदेशक का पारा गरम

जिले के परिषदीय विद्यालयों मेें तैनात शिक्षकों के शत प्रतिशत उपस्थिति के मद्देनजर विभाग की तरफ से चलाए जा रहे चेकिंग अभियान में विद्यालयों में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।

अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिले के परिषदीय विद्यालयों मेें तैनात शिक्षकों के शत प्रतिशत उपस्थिति के मद्देनजर विभाग की तरफ से चलाए जा रहे चेकिंग अभियान में विद्यालयों में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है। दिसंबर से अप्रैल माह के मध्य जनपद में 205 शिक्षकों पर कार्यवाही की गई जिनमें किसी भी शिक्षक की कार्यवाही आख्या प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई। शासन स्तर से हुई समीक्षा में यह बात सामने आई है।
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय को नोटिस जारी किया है। साथ ही सात दिन के अंदर कार्यवाही का विवरण अपलोड करने का फरमान जारी किया है। हालांकि उनका कहना है कि लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण अपलोड कर दिया गया है। बता दें प्रदेश में दिसंबर 2022 से मार्च 2023 के मध्य अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए लगभग 23933 शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही की गई जिनमें मात्र 10417 शिक्षकों का विवरण ही अपलोड किया गया है जबकि स्पष्ट निर्देशों के बावजूद 13516 शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही का विवरण पोर्टल पर अपलोड नही किया गया है। साथ ही यह भी पाया गया है कि 33 खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा 136 स्कूलों का कई बार निरीक्षण किया गया और इन विद्यालयों में एक भी शिक्षक अनुपस्थित नहीं पाया गया जोकि वास्तविकता से परे प्रतीत होता है।
इसी प्रकार विभागीय अधिकारियों द्वारा विगत 4 माह में 3801 स्कूलों का दौरा किया गया जिसमें एक भी शिक्षक अनुपस्थित नहीं पाया गया तथा खंड शिक्षा अधिकारियों एवं बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा 5762 स्कूलों का नियमों के विरुद्ध 4 से 8 बार एक ही स्कूल का निरीक्षण किया गया जिसके फलस्वरूप अन्य विद्यालयों का निरीक्षण नहीं हो पाया। समीक्षा बैठक के बाद महानिदेशक का पारा गरम हो गया और उन्होंने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को फटकार लगाई साथ ही ऐसे विद्यालयों का निरीक्षण करने की हिदायत दी जिनका एक भी बार निरीक्षण नहीं हुआ है।
उन्होंने कहा कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि निरीक्षणकर्ता अधिकारी द्वारा पृथक पृथक स्कूल का भ्रमण किया जाएगा और शत-प्रतिशत विद्यालयो के निरीक्षण के लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाए। जनपद कानपुर देहात औरैया बाराबंकी जालौन ललितपुर महाराजगंज मथुरा तथा संत कबीर नगर में निरीक्षण के दौरान 200 से अधिक अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के विरुद्ध अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं किए जाने पर उन्होंने खेद व्यक्त किया है। इस संबंध में संबंधित बीएसए से 7 दिवस के अंदर अपना लिखित स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं साथ ही  निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए समस्त शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही का विवरण तत्काल पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं अन्यथा की स्थिति में संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी के वेतन रोके जाने की कार्यवाही की जाएगी।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

4 hours ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

4 hours ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

4 hours ago

अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और वोट डालने जरूर जाएं : मिलन यादव समाजसेवी

अमन यात्रा ब्यूरो,पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के पांचवें चरण के मतदान में आगामी 20 मई सोमवार…

4 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

9 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

9 hours ago

This website uses cookies.