बिजनेसअपना देशटेक/ऑटोफ्रेश न्यूज

 एतिहासिक स्तर पर जा पहुंचे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें ताजा कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें जिस तरह से बढ़ रही हैं, आम आदमी की जेब बुरी तरह से ढीली पड़ गई है। बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर किसी सरकार की कोई लगाम नहीं है। केंद्र हो या राज्य दोनों ही सरकारें भारी टैक्स से अपना खजाना भरना चाहती हैं।

  • पेट्रोल की कीमत कई शहरों में 115 रुपए के पार

  • डीजल ने भी कई शहरों में लगा दिया है शतक

नई दिल्ली,अमन यात्रा। पेट्रोल और डीजल की कीमतें जिस तरह से बढ़ रही हैं, आम आदमी की जेब बुरी तरह से ढीली पड़ गई है। बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर किसी सरकार की कोई लगाम नहीं है। केंद्र हो या राज्य दोनों ही सरकारें भारी टैक्स से अपना खजाना भरना चाहती हैं। इसलिए जीएसटी बैठक के दौरान भी राज्य सरकारों ने ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने का विरोध कर दिया था। फिलहाल, बात करें आज (25 अक्टूबर, सोमवार) की तो, पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम स्थिर हैं।

इससे पहले भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 5 दिनों तक जबरदस्त बढ़ोतरी कर इन्हें ऐतिहासिक स्तर पर जा पहुंचाया है। इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल में तेजी बताई जा रही है, जिसका दाम 86.10 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। हालांकि यह बात अलग है कि इसी कच्चे तेल में अगस्त माह के दौरान गिरावट होने पर सरकारी तेल कंपनियों को महज 65 पैसे कम करने में 55 दिन का समय लग गया था।

 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 107.59 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 113.46 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 108.11 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 104.52 रुपए और भोपाल में 116.26 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 96.32 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 104.38 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 99.43 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 100.59 रुपए और भोपाल में 105.64 रुपए चुकाना होंगे।

सरकारों का भारी भरकम टैक्स
आपको बता दें कि पेट्रोल- डीजल की कीमतों में केंद्र और राज्य सरकारों का भारीभरकम टैक्स भी शामिल होता है। जो आमजनता की जेब ढीली करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। दरअसल सरकारें अपना घाटे की आशंका के चलते इसे कम करना नहीं चाहतीं। जीएसटी की बैठक में यह हालात देखने को मिले थे, जब कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल- डीजल को जीएसटी में लाने का विरोध जता दिया था।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button