कानपुर देहात

ऐसा क्या हुआ कि सीडीओ सौम्या ने खंड विकास अधिकारीयों के कसे पेंच

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में मनरेगा योजन्तर्गत माह मार्च के लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत मानव दिवस सृजन, 2021-22 तक के अपूर्ण कार्य ,आधार सीडिंग,अमृत सरोवर निर्माण, एरिया ऑफिसर ऐप्प से निरीक्षण, सोशल ऑडिट की ATR अपलोडिंग ,रिजेक्टेड ट्रांसजेक्शन, चारागाह निर्माण एवं प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास आदि बिन्दुओ की समीक्षा बैठक विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में मनरेगा योजन्तर्गत माह मार्च के लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत मानव दिवस सृजन, 2021-22 तक के अपूर्ण कार्य ,आधार सीडिंग,अमृत सरोवर निर्माण, एरिया ऑफिसर ऐप्प से निरीक्षण, सोशल ऑडिट की ATR अपलोडिंग ,रिजेक्टेड ट्रांसजेक्शन, चारागाह निर्माण एवं प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास आदि बिन्दुओ की समीक्षा बैठक विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। जिसमें परियोजना निदेशक/ उपायुक्त मनरेगा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी द्वारा प्रतिभाग किया गया।

मानव दिवस सृजन में विकास खण्ड अकबरपुर, डेरापुर, झींझक, मैंथा एवं मलासा की प्रगति जनपद के औसत 94.62 से कम, रिजेक्टेड ट्रांसजेक्शन में सरवनखेड़ा, मलासा, रसूलाबाद एवं राजपुर की प्रगति खराब पायी गई एवं अपूर्ण कार्यो में सरवनखेडा, मलासा एवं संदलपुर की प्रगति सबसे खराब रही जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित खंड विकास अधिकारीयों को कठोर चेतावनी देते हुए निर्देश दिए कि उक्त प्रगति में शीघ्र ही प्रगति लाना सुनिश्चित अन्यथा सम्बंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के दृष्टिगत तालाबो के भरे होने अथवा पानी भराये जाने की ग्राम पंचायत वॉर सूचना आज ही प्रेषित की जाए।

इसके पश्चात उन्होंने कठोर चेतावनी के साथ खण्ड विकास अधिकारीयों को निर्देश दिए कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 1-1 अमृत सरोवर चयनित कर कार्य प्रारम्भ कराते हुए BISAG पर प्रगति के साथ ही मानव दिवस की पूर्ति,रिजेक्टेड ट्रांसजेक्शन, कार्य पूर्णतः, एरिया ऑफिसर एप्प से निरीक्षण एवं आवास की प्रगति सुनिश्चित करे।

तदपश्चात उन्होंने गौवंश संरक्षण, भूस भण्डारण की समीक्षा की उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव महोदय द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए दिनांक 31.03.2023 तक सभी निराश्रित गोवंशों को संरक्षित कर लिया जाय। इसके लिए सभी खण्ड विकास अधिकारियों व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह युद्ध स्तर पर एक अभियान चलाते हुए सभी निराश्रित गोवंशों को मुख्य सचिव महोदय, उ0प्र0 शासन के निर्देश के क्रम में निर्धारित समयावधि में गौशालाओं में संरक्षित कराना सुनिश्चित करें। साथ ही विकास खंड स्तर पर भूसा बैंक की स्थापना करने और भूसा क्रय हेतु ग्राम स्तर पर समिति बनाकर भूसा क्रय की कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण कर ली जाए, उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित अस्थायी गोवंश बाड़ा को समाप्त करके नई गौशाला का निर्माण कार्य पूर्ण कर गोवंशों को संरक्षित कराना सुनिश्चित करें, क्योंकि ग्रीष्मऋतु में अस्थायी बाड़ा में गोवंश को रखना किसी भी दशा में उचित नहीं होगा इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

वीडियोज के जरिए अध्यापन कार्य का डायट करेगा मूल्यांकन

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण कार्य का अब मूल्यांकन किया…

25 mins ago

छात्र नेता सौरभ सौजन्य की अगुआई में कैंडल मार्च निकाल अपना आक्रोश जताया

कानपुर। नरेंद्रदेव कृषि विवि अयोध्या में गाइड/सलाहकार के उत्पीड़न पर आत्महत्या करने वाले छात्र यशपाल…

18 hours ago

कानपुर देहात में फसल की रखवाली कर रहे किसान की ट्रैक्टर से कुचलकर दर्दनाक मौत,परिजन बेहाल

पुखरायां।कानपुर देहात में बीते शुक्रवार की रात्रि फसल की रखवाली कर रहे एक किसान की…

18 hours ago

मतदान कार्मिक की अनुपस्थिति पर होगी एफoआईoआरo/ मुकदमा

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 45 जालौन लोकसभा के भोगनीपुर विधानसभा में…

18 hours ago

This website uses cookies.