कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कथावाचक ने श्रोताओं को सुदामा चरित्र की कथा सुनाई

मलासा विकासखंड के अंतर्गत राय रामापुर गांव में बीते 23 मार्च से आयोजक मंडल द्वारा आयोजित सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा में बुधवार को कथावाचक ने श्रोताओं को सुदामा चरित्र की कथा सुनाई जिसे सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।

Story Highlights
  • हवन पूजन के पश्चात आज विशाल भंडारे का आयोजन

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। मलासा विकासखंड के अंतर्गत राय रामापुर गांव में बीते 23 मार्च से आयोजक मंडल द्वारा आयोजित सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा में बुधवार को कथावाचक ने श्रोताओं को सुदामा चरित्र की कथा सुनाई जिसे सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।विकासखंड के राय रामापुर गांव में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा में बुधवार को कथावाचक पंडित श्याम नारायण तिवारी ने सुदामा चरित्र कथा का वर्णन किया। कथा का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि सुदामा चरित के पदों में नरोत्तम दास जी ने श्रीकृष्ण और सुदामा मिलन,सुदामा की दीन अवस्था व कृष्ण की उदारता का वर्णन किया है ।

ये भी पढ़े-  डुडियामऊ संविलियन विद्यालय में नवरात्रि के अवसर पर कन्या भोज का आयोजन

सुदामा जी बहुत दिनों बाद द्वारिका आए ।कृष्ण से मिलने के लिए कारण था उनकी पत्नी के द्वारा उन्हे जबरदस्ती भेजा जाना।उनकी अपनी कोई इच्छा नहीं थी।बहुत दिनों के बाद दो मित्रों का मिलना और सुदामा की दीन अवस्था और कृष्ण की उदारता का भी वर्णन किया गया है।किस तरह से उन्होंने उदारता धर्म निभाते हुए सुदामा के लिए उदारता दिखाई ,वह सब किया जो एक मित्र को करना चाहिए।उन्होंने श्रीकृष्ण और सुदामा की आपस की नोकझोंक का बड़ी ही कुशलता से वर्णन किया है उन्होंने यह भी दिखाया है कि श्रीकृष्ण कैसे अपने मित्रता का धर्म का पालन करते हुए बिना सुदामा के कहे हुए उनके मन की बात जानकर कर देते हैं।मित्र का यह सबसे प्रथम कर्तव्य रहता है कि वह अपने मित्र के बिना कहे उसके मन और उसकी अवस्था को जान ले और उसके लिए कुछ करे और उदारता दिखाए यही उसकी महानता है।कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।

ये भी पढ़े-  खेत में खड़ी करीब चार बिस्वा गेंहू की फसल जलकर नष्ट

कथा का समापन गुरुवार को होगा इस अवसर पर हवन पूजन के पश्चात विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जायेगा।इस मौके पर परीक्षित दयाराम पाल, रमाशंकर पाल, निर्देश पाल, रामगोपाल सविता, प्रमोद सविता, रामसजीवन पाल, आकाश शर्मा, आशीष पाण्डेय, मदन मिश्रा, विनोद पांडेय, मोंटी पांडेय, रघुवीर तिवारी, शशांक पांडेय,सौरभ पाण्डेय सहित समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button