कानपुर देहात

कम उम्र में गौ सेवा के लिए शिवली के राघव शुक्ला ने पाया नेशनल अवार्ड

बचपन से गौ सेवा का जज्बा रखने वाले राघव शुक्ला नगर पंचायत शिवली मे अपनी निजी भूमि पर श्री राघव गोवर्धन गौशाला समित संचालित कर कम उम्र में गौ सेवा के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गौ सेवा में लोगों के बीच मिसाल बन कर कम उम्र में गौ सेवा के लिए पुरस्कार पाया जो नगर क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है.

शिवली,श्रीकान्त अग्निहोत्री। बचपन से गौ सेवा का जज्बा रखने वाले राघव शुक्ला नगर पंचायत शिवली मे अपनी निजी भूमि पर श्री राघव गोवर्धन गौशाला समित संचालित कर कम उम्र में गौ सेवा के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गौ सेवा में लोगों के बीच मिसाल बन कर कम उम्र में गौ सेवा के लिए पुरस्कार पाया जो नगर क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है.

 

गौ सेवा में जीवन समर्पण करने वाले राघव शुक्ला बताते हैं कि बचपन से ही गौ सेवा के प्रति लगन ने उन्हें गौशाला खोलने की प्रेरणा मिली और 2012 में 21 बेसहारा गोवंश को सहारा देकर श्री राघव गोवर्धन गौशाला का पंजीकरण कराकर गौ सेवा शुरू की पूरी लगन निष्ठा और समर्पण भाव से गौ सेवा करते करते अथाह बीमार एक्सीडेंटल विकलांग नेत्रहीन वृद्ध गायों को गौशाला में संरक्षण देकर करीब 150 गायों की सेवा वर्तमान में कर रहे हैं और निरंतर गोवंश बढ़ता जा रहा है.

 

राघव शुक्ला बताते हैं कि गौ सेवा के साथ-साथ पशु पक्षी सेवा गरीब असहाय लोगों के प्रति भी सेवा भाव है समय-समय पर इनकी भी सेवा गौशाला समिति के माध्यम से की जाती है इसी गौ सेवा प्रकल्प को देखते हुए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड एवं इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा गौशाला प्रकल्प को विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है एवं गौ सेवक राघव शुक्ला को मेडल पदक विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र प्रदान कर संस्था को सम्मानित किया गया है जो नगर क्षेत्र एवं जनपद के लिए गौरव ही नहीं बल्कि प्रेरणा स्रोत भी हैं।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button