कानपुर,अमन यात्रा । एक नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी को बर्रा में दुकानदार की ओर से 11 दिन में फेक आइडी से 139 सिमकार्ड जारी कराए जाने की जानकारी हुई थी। कंपनी के प्रतिनिधियों ने यहां पहुंच छानबीन की। फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद कंपनी ने दुकानदार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस अब पता लगा रही कि इतनी बड़ी मात्रा में किसने और क्यों सिम जारी कराए हैं। अब असलियत तो दुकानदार के पकड़े जाने के बाद ही सामने आ सकेगी।

लखनऊ से यहां जांच के लिए आए कंपनी अधिकारी कौशलेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि संतोष कुमार गौतम बर्रा-दो बी-ब्लाक दारोगा चौराहा के पास टेलीकॉम की दुकान चलाता है। उससे सीरीज के नंबरों के आधार पर फार्म मांगे तो उसने कुछ दस्तावेज दिए। सामने आया कि उसने एक से 11 जनवरी के बीच फर्जी आइडी पर 139 सिमकार्ड जारी कराए हैं। इसमें एक-एक फोटो पर फर्जी नाम व पते के आधार पर 30-30 सिमकार्ड के फार्म भरे थे। फार्म में दर्ज मकान नंबर और आधार नंबर आदि की छानबीन की तो सबकुछ फर्जी निकला। फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद दुकानदार की ओर से जारी कराए गए सभी 139 सिमकार्ड बंद करवा दिए गए हैैं। दुकानदार के सभी अधिकार भी समाप्त कर दिए गए हैं। दुकानदार के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। बर्रा थाना प्रभारी हरमीत सिंह ने बताया कि आरोपित फरार चल रहा है, उसकी तलाश की जा रही है।

अब तक दुकान से बेचे गए सिमकार्डों का ब्योरा जुटा रही पुलिस

थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस दुकानदार की ओर से फर्जी आइडी पर अब तक जारी कराए गए सिमकार्डों का ब्योरा जुटा रही है। इन नंबरों को ट्रेस करने के लिए सर्विलांस टीम की भी मदद ली जाएगी। फिलहाल कुछ नंबरों की सीडीआर भी निकलवाई जा रही है। लोकेशन ट्रेस करके नंबरों की बरामदगी के प्रयास किए जाएंगे।