केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कृषकों को मिलने वाली सुविधायें अनवरत जारी रहेंगी : सांसद देवेन्द्र सिंह भोले

जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी/तिलहन मेले का आयोजन ईको पार्क माती में आयोजित किया गया। खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में मुख्य अतिथि मा0 सांसद अकबरपुर देवेन्द्र सिंह भोले, विशिष्ट अतिथि राज्यमंत्री, बाल विकास एवं पुष्टाहार, प्रतिभा शुक्ला, रसूलाबाद विधायक पूनम संखवार, के साथ इस कार्यक्र्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी नेहा जैन ने किया।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी/तिलहन मेले का आयोजन ईको पार्क माती में आयोजित किया गया। खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में मुख्य अतिथि मा0 सांसद अकबरपुर देवेन्द्र सिंह भोले, विशिष्ट अतिथि राज्यमंत्री, बाल विकास एवं पुष्टाहार, प्रतिभा शुक्ला, रसूलाबाद विधायक पूनम संखवार, के साथ इस कार्यक्र्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी नेहा जैन ने किया। कृषि के इस समागम में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 भी उपस्थित थी। कृषि विभाग से सम्बन्धित विभिन्न अधिकारी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि मा0 सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि कृषकों को केन्द्र तथा राज्य सरकार की तरफ से जो भी सुविधाऐं मिल रही है, आगे भी कृषकों को इनका लाभ मिलता रहेगा। इस मौके पर मा0 राज्यमंत्री, बाल विकास एवं पुष्टाहार, प्रतिभा शुक्ला ने भी कृषक भाईयों की समस्याओं पर चर्चा करने के साथ शासन एवं प्रशासन द्वारा जो भी लाभ संभव है उन सब को दिलाने की बात कही। हमारी सरकार किसान भाईयों को किसान सम्मान निधि एवं फसल बीमा के माध्यम से मदद पहुंचा रही है। साथ ही साथ मुक्त बिजली द्वारा कृषकों को 24 घण्टे सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराया जा रहा है। रसूलाबाद विधायक पूनम संखवार ने कहा कि अपने दैनिक दिनचर्या में हम मोटे अनाज का प्रयोग करें, किसान भाईयों से मेरी अपील है कि ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज पैदा करें। कृषि एवं किसानों की उन्नत से ही देश की उन्नति संभव है।

इस मौके पर बोलते हुए जिलाधिकारी नेहा जैन ने कहा कि किसानों के समक्ष जो भी समस्यायें आ रही है, उन समस्याओं को दूर करने में प्रशासन उनकी पूरी मदद करेंगा, उन्होंने इस मौके पर कृषकों को परम्परागत फसलों के अलावा अन्य फसलों की खेती करने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि अब समय और परिस्थितियों बदल चुकी है, ऐसी स्थिति में जरूरी है कि कृषक भी समय एवं परिस्थितियों के अनुसार खेती करने के तरीकों को बदलें, जिसमें परम्पागत खेती के अलावा वाणिज्यिक खेती भी शामिल हो। उन्होंने कहा कि बदलते समय में ‘‘श्रीअन्न‘‘ अर्थात् (ज्वार, बाजरा, रागी) जैसे मोटे अनाज की खेती की जाये, जिससे इस उपभोगितावादी समय में जो नई-नई बीमारियां आ रही है, उनका सामना, हम इन फसलों के प्रयोग द्वारा कर सके। इस मौके पर उपस्थित विभिन्न कृषि वैज्ञानिकों ने भी किसानों को सम्बोधित किया तथा उन्नत ढं़ग से खेती करने का संदेश दिया। इस मौके पर कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट तिथियों द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

इससे पूर्व उप कृषि निदेशक रामबचन राम ने गोष्ठी में आये हुए अतिथियों एवं अधिकारियों को पुष्प गुच्छ एवं कृषि उत्पाद की टोकरियां भेट कर उनका स्वागत किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया एवं कृषकों को रागी व उर्द, बाजरा की मिनी किट का भी वितरण किया गया। इस स्टालों में कृषि, उद्यान, मत्स्य, पशुपालन, वन विभाग आदि शामिल रहे। इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमंत्री जालौन गरौठा के प्रतिनिधि श्याम सिंह सिसौदिया, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, किसान यूनियन के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

 

 

Author: Pranshu Gupta

Pranshu Gupta

Recent Posts

208-भोगनीपुर विधान की ई०वी०एम०/वी०वी०पैट कटेगरी-सी एवं डी की मशीनें 20 मई को कोषागार के निकट 02 कक्षों में रखी जाएंगी

कानपुर देहात। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ०प्र० लखनऊ के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी / जिला…

2 hours ago

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखण्ड व विद्यालयों की होगी मैंपिग

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड व विद्यालयों की मैपिंग…

2 hours ago

हाउस होल्ड सर्वे से चिह्नित होंगे आउट आफ स्कूल बच्चे

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किन्हीं कारणवश अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले 6…

2 hours ago

सीबीएसएसी बोर्ड परीक्षा में कानपुर देहात के बीकेएसडी ग्लोबल स्कूल के छात्र रहे अब्बल,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित सीबीएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के पुखरायां कस्बे के बीकेएसडी…

23 hours ago

रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाकर ग्रामीणों ने वोट डालने से किया इनकार

राहुल कुमार/झींझक : रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाकर ग्रामीणों ने वोट डालने…

1 day ago

This website uses cookies.