उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

केमकैड साफ्टवेयर कार्यशाला में प्रतिभागियों ने समझा हीट-एक्सचेंजर के सैद्धांतिक पहलू

जून की तपती दोपहरी में ठंडक की शीतलता का एहसास कराने वाली वातानुकूलित व्यवस्था जैसी तमाम विधाओं के बारें में आज छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में चल रही केमकैड सॉफ्टवेयर कार्यशाला विस्तार से बताया गया।

कानपुर,अमन यात्रा। जून की तपती दोपहरी में ठंडक की शीतलता का एहसास कराने वाली वातानुकूलित व्यवस्था जैसी तमाम विधाओं के बारें में आज छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में चल रही केमकैड सॉफ्टवेयर कार्यशाला विस्तार से बताया गया। समन्वयक डॉ. अरुण कुमार गुप्ता ने हीट-एक्सचेंजर के सैद्धांतिक पहलुओं से अवगत कराते हुए इसकी हमारे जीवन में उपयोगिता पर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किये।
इसमें छात्रों को हीट एक्सचेंजर के विभिन्न प्रकार व उनकी डिजाइन से संबंधित आवश्यक गणना का सॉफ्टवेयर की मदद से अभ्यास कराया गया। हीट एक्सचेंजर डिजाइन में मुख्यतः डबल पाइप हीट एक्सचेंजर एवं शेल एंड ट्यूब हीट एक्सचेंजर की आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। छात्रों ने सरफेस एरिया, ऊर्जा ह्रास, ट्यूब अरेंजमेंट, हीट ड्यूटी के बारे में गणना की। लाइसेंस सॉफ्टवेयर के वैकल्पिक रूप में वेब साइट पर उपल्बध कुछ निःशुल्क सिमुलेशन सॉफ्टवेयर जैसे डीडब्ल्यू सिम व अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी साझा की गई।
डीडब्ल्यू सिम सॉफ्टवेयर के उपयोग को इंडस्ट्रियल प्राब्लम के उदाहरण लेकर समझाया गया। विभाग में स्थित यूनिट ऑपरेशन प्रयोगशाला में उपकरणों को चलाकर फ्लूइड मैकेनिक्स, हीट व मास ट्रांसफर के प्रथम सिद्धांतों को समझाया गया। कार्यशाला में डॉ. अभिषेक कुमार चंद्रा, डॉ. विनय कुमार सचान, डॉ. प्रवीण भाई पटेल व तकनीकी सहायक नरेंद्र कुमार शर्मा एवं अमिताभ सिंह, तथा अनेक छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button