लाइफस्टाइल

कोरोना काल में पपीता हो गया है मंहगा, तो खाएं ये 5 फल मिलेंगे पपीते के जैसे फायदे

अगर आपको पपीता नहीं मिल पा रहा है या बढ़ते दाम की वजह से आप पपीता नहीं खरीद पा रहे हैं तो इसकी जगह आप मौसमी फलों को चुन सकते हैं. इन फलों में आपको पपीता के जितना ही फायदा मिलेगा और इस मौसम में ये आसानी से मिल जाएंगे.

टिप्स : कोरोना महामारी के दौर में कई फल और सब्जियां महंगे हो गए हैं. इन दिनों पपीता की मांग काफी बढ़ गई है जिसके चलते दाम बढ़ गए हैं. पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. पेट को फिट रखने के लिए और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लोग पपीता का सेवन कर रहे हैं. डॉक्टर्स टायफाइड जैसी बीमारियों में पपीता खाने की सलाह देते हैं. वहीं कोरोना में भी लोग पपीता खा रहे हैं. हालांकि बढ़ती कीमतों की वजह से पपीता खाना मध्यमवर्ग के लिए मुश्किल हो रहा है. लेकिन क्या आपको पता है पपीता के गुण वाले ऐसे कई फल हैं जो पपीता के जितना ही फायदा करते हैं. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम आपको आज ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप पपीते की जगह खा सकते हैं.

पपीता के फायदे 
पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी9 होता है. जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. पपीता में फाइबर और फोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है इससे दिल की बीमारियों को खतरा कम हो जाता है. पपीते में पपैन और चाइमोपपैन जैसे दो खास एंजाइम्स होते हैं. जिससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. इसके अलावा शरीर में सूजन और कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए भी पपीता फायदेमंद हैं. पपीता में विटामिन के, विटामिन ई और पेटैशियम होता है जिसकी वजह से पपीता इतना खास है. लेकिन अगर आपको पपीता नहीं मिल रहा तो आप पपीता की जगह ये फल भी खा सकते हैं

पपीता के जैसा फायदा देंगे ये फल

खरबूजा- पपीता की तरह खरबूजे में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है. पपीता की तरह खरबूज में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है. विटामिन ए खरबूजा और पपीता दोनों में होता है. ये आंखों, इम्युनिटी और स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

अनानास- पपीता में पाए जाने वाले विटामिन अनानास में भी होते हैं इसमें विटामिन सी, ए, ई और विटामिन के काफी मात्रा में होता है. वहीं पपीता में पाया जाने वाला फोलेट भी अनानास में होता है. इम्युनिटी बूस्ट करने और त्वचा के लिए भी अनानास फायदेमंद है. अनानास इंफ्लामेशन को कम कर पाचन को दुरुस्त करता है.

आम- गर्मियों में आम सबसे ज्यादा आता है. आम में भी पपीता वाले कई गुण होते हैं. अगर आपको पपीता नहीं मिल रहा तो आप इसकी जगह आम खा सकते हैं. पपीता और आम 8 फीसद डायटरी फाइबर होता है. आम में विटामिन ए और फोलेट पपीता से ज्यादा होता है. दोनों फल विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं. आम पाचन, आंखों और दिल के लिए अच्छा होता है.

आड़ू- आड़ू में भी पपीता जैसे ही गुण पाए जाते हैं. आड़ू में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भरपूर होते हैं. कैंसर, हार्ट अटैक और आंखों के लिए आड़ू काफी अच्छा होता है. आड़ू और पपीता में बराबर विटामिन के पाया जाता है. इससे  प्लेटलेट काउंट बढा़ने में भी मदद मिलती है. आड़ू और पपीते में बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

शफतालू- पपीता में 100 ग्राम कैलोरी होती है तो वहीं शफतालू में 100 ग्राम नेक्ट्रीन होता है जो एक बराबर है. पपीता में पाया जाने वाला डायटरी फाइबर शफतालू में भी होता है. इससे पाचन अच्छा रहता है. शफतालू में विटामिन ए और विटामिन ई पपीता के समान होता है. इससे आंखें, त्वचा, बाल और नाखूनों अच्छे रहते हैं.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

संविलियन विद्यालय में एडीजी आलोक सिंह ने किया बूथ का निरीक्षण

सतीश कुमार, रनियां,अमन यात्रा। नगर पंचायत रनियां व गांवों में मतदान को लेकर सुबह से उत्साह…

4 seconds ago

देश की तरक्की और विकास के लिए युवाओं ने किया मतदान

रनियां। हाथ में आईडी कार्ड और वोटर पर्ची। उत्साह भी था और ललक भी वोटिंग करने…

4 mins ago

दिव्यांगों और बुजुर्गों ने भी दिखाया उत्साह  

रनियां। मतदान में दिव्यांग और बुजुर्ग महिला पुरुष भी पीछे नहीं रहे। इसी कारण पोलिंग…

12 mins ago

मौसम का पारा बढ़ने के साथ ही बढ़ा मतदान प्रतिशत

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात : लोकतंत्र की मजबूती के लिए होने वाले लोकसभा 2024 के…

60 mins ago

मानवता के मसीहा थे निरंकारी बाबा हरदेव निरंकारी बहन संतोषी

भोगनीपुर कानपुर देहात। संत निरंकारी मिशन के पूर्व प्रमुख निरंकारी बाबा हरदेव सिंह मानवता के…

5 hours ago

ट्रक ने मारी स्कॉर्पियो को टक्कर, दोनों नव युवाओं की मौत एक घायल

भोगनीपुर कानपुर देहात। थाना क्षेत्र के कालपी रोड के छतेनी गांव डीघ गांव के पास…

5 hours ago

This website uses cookies.