शिक्षा

क्या रद्द होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं? जानें यूपी, एमपी, महाराष्ट्र समेत अन्य सभी बोर्ड परीक्षा का अपडेट

सीबीएसई, यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड छत्तीसगढ़ बोर्ड समेत करीब –करीब सभी केंद्र और राज्य बोर्डों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी शुरू कर दी है. अधिकांश बोर्डों ने परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है.

सीबीएसई बोर्ड: सीबीएसई द्वारा जारी 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए विस्तृत टाइम तबले जारी किया जा चुका है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित होंगी. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 7 जून 2021 को और कक्षा 12वीं की परीक्षा 14 जून को खत्म होगी.  सीबीएसई के रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किये जा सकते हैं. सीबीएसई ने अभी हाल में ही सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी करी दिया है जो कि बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. हालांकि कोरोना को देखते हुए सीबीएसई के स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही है.

यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2021: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से उतर प्रदेश में कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के स्कूल11 अप्रैल  बंद कर दिए गए हैं. पंचायत चुनाव के चलते बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव कर दिया गया है. पहले जहां यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही थी, वहीँ अब यह परीक्षा 8 मई 2021 से शुरू होगी. यूपी बोर्ड द्वारा जारी नई डेटशीट के मुताबिक़ यूपीबोर्ड हाई स्कूल की परीक्षाएं 25 मई 2021 तक और इंटर की परीक्षा 28 मई 2021 तक चलेगी.

एमपी बोर्ड परीक्षा 2021: मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनती जा रही है. ऐसी चर्चा है कि एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया जा सकता है. इस बात के संकेत राज्य के शिक्षा मंत्री की ओर से दिए गए हैं. मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से और 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होनी है.

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2021: महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फ़ैल रहा है. इसके देखते हुए महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया है. इसके पहले कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का निर्देश दिया था. वहीं महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई तक और 12वीं की परीक्षाएं 23 अप्रैल से 21 मई तक आयोजित की जानी थी जिसे स्थगित कर दिया गया है.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

3 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

3 hours ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

12 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

12 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

13 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

1 day ago

This website uses cookies.