कानपुर देहात

खुशखबरी: मृतक आश्रित के रूप में परिषदीय स्कूलों में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मियों का होगा प्रमोशन

बेसिक शिक्षा विभाग के मृत शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के आश्रितों को योग्यता के अनुसार समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परिषद सचिव पीएस बघेल ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पांच बिंदुओं पर समूह 'ग' व 'घ' की जल्द रिपोर्ट मांगी है। मृतक आश्रितों को परिषद के समान सेवा शर्तों वाले विभागों में भी सेवाएं देनी पड़ सकती हैं।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : बेसिक शिक्षा विभाग के मृत शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के आश्रितों को योग्यता के अनुसार समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परिषद सचिव पीएस बघेल ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पांच बिंदुओं पर समूह ‘ग’ व ‘घ’ की जल्द रिपोर्ट मांगी है। मृतक आश्रितों को परिषद के समान सेवा शर्तों वाले विभागों में भी सेवाएं देनी पड़ सकती हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के मृतक आश्रितों के रूप में नियुक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की मांगों / समस्याओं के संबंध में प्रमुख सचिव (बेसिक शिक्षा) की अध्यक्षता में आज एक मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें निम्न बिंदुओं पर गहन चर्चा की जाएगी। ऐसे मृतक आश्रित चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी जोकि स्नातक, डीएलएड / बीएड / बीटीसी परीक्षा पास व टीईटी पास हैं उन्हें सहायक अध्यापक पद पर समायोजन किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में लिपिकीय कार्य संचालन में लगे कर्मचारियों का नाम कार्यालय सहायक रखा जाएगा। कंपोजिट विद्यालयों में जिनमें छात्र संख्या 100 या उससे अधिक है उनमें बीआरसी कार्यालय की भांति उच्च शैक्षिक योग्यता धारी कर्मचारियों की तैनाती लिपिकीय कार्य हेतु विद्यालय में ही विद्यालय सहायक के रूप में की जायेगी।

ये भी पढ़े-  चेकिंग की सूचना मिलने पर स्कूल पहुंचने की जल्दबाजी में शिक्षक की सड़क दुर्घटना में हुई मौत, एक अन्य शिक्षक घायल

खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में तैनात कर्मियों को अर्जित अवकाश की सुविधा प्रदान की जाएगी क्योंकि कार्यालय में तैनाती के कारण इन कर्मचारियों को अनुमन्य ग्रीष्मकालीन अवकाश की सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है। सेवाकाल के दौरान मृत शिक्षकों/कर्मचारियों के आश्रितों को ग्रेच्युटी का भुगतान समय से किया जाएगा। मृतक आश्रित के रूप में नियुक्त कर्मचारियों के अंतर्जनपदीय स्थानांतरण हेतु स्पष्ट आदेश व शासनादेश जारी किया जाएगा। ज्ञात हो कि शिक्षकों के आश्रितों को परिषदीय विद्यालयों में अभी तक अनुचर पद पर नियुक्ति दी जाती रही है और आश्रित लगातार लिपिक (बाबू) पद पर तैनाती की मांग करते आ रहे हैं। बेसिक शिक्षा लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में मृतक आश्रित कोटे के तहत 130 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत हैं।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

14 hours ago

डीबीटी के लिए अभिभावक आधार से सीडेड करवाएं खाता, परिषदीय विद्यालयों में डीबीटी को लेकर शुरू हुई कवायद

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों के अभिभावकों के लिए जरूरी खबर है।…

14 hours ago

भाजपा का यूथ सम्मेलन सम्पन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी अकबरपुर लोकसभा सम्मेलन इको पार्क माती में संपन्न हुआ…

14 hours ago

अकबरपुर बीईओ एच एम बैठक में नए शैक्षिक सत्र की रणनीतियों पर हुई चर्चा

कानपुर देहात। अकबरपुर ब्लॉक में बीईओ हेड टीचर बैठक खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार की…

14 hours ago

कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन रसूलाबाद के महादेव बगिया में संपन्न हुआ

अमन यात्रा ब्यूरो। कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन महादेव बगिया झींझक रोड रसूलाबाद में संपन्न हुआ…

14 hours ago

This website uses cookies.