अच्छी सेहत

गर्मियों में बिना कपड़ो के सोना हो सकता है हानिकारक, जानिए- वजह?

गर्मियां शुरू होने के साथ लोगों के सोने के तरीके भी बदल जाते हैं, गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग हल्के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. जिससे बाहर की चिलचिलाती गर्मी से वो बच सकें और उन्हें अच्छी नींद मिल सके.

HEALTH TIPS :  गर्मियां शुरू होने के साथ लोगों के सोने के तरीके भी बदल जाते हैं, गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग हल्के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. जिससे बाहर की चिलचिलाती गर्मी से वो बच सकें और उन्हें अच्छी नींद मिल सके. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिना कपड़ों के सोना पसंद करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गर्मी के मौसम में बिना कपड़ों के सोना ठीक नहीं है.

इससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल बूपा के क्रॉमवेल अस्पताल में लीड स्लीप फिजियोलॉजिस्ट जूलियस पैट्रिक ने एक इंटरव्यू में बताया कि बिना कपड़ों के सोने से नींद खराब हो सकती है. पैट्रिक ने कहा कि नेकेड होकर सोने से हमारे शरीर का पसीना सूख नहीं पीता है, और इससे हमारी नींद खराब हो जाती है. पैट्रिक के मुताबिक बिना कपड़ों के सोने के बजाय सोते समय सूती, लिनेन जैसे हल्के कपड़े पहन कर सोना चाहिए, जिससे हमारा पसीना आसानी से सूख सकेगा.

अच्छी नींद लेने की टिप्स

गर्मियों के मौसम में लू हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है. इस लिए अच्छी नींद लेने के लिए रात में सोते समय खिड़कियां खोलकर सोएं और अगर मौसम ठंडा है तो बेडकवर लेकर सोएं इससे आपको अच्छी नींद आएगी. वहीं ठंड के मौसम में सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से भी अच्छी नींद आती है.

उचित मात्रा में नींद लेना क्यों है जरूरी

अच्छी नींद लेने से व्यक्ति जागने के बाद तरोताजा महसूस करता है. हालांकि, अच्छी नींद लेने के कई और फायदे भी होते हैं. जैसे ये हमारी याददाश्त में सुधार लाता है. हमारी रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और हमारे ध्यान लगाने की क्षमता को तेज करता है.

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button