लाइफस्टाइल

गर्मी में स्किन में निखार लाने के साथ ही कई समस्याओं का उपचार करती है लौकी, जानिए 5 फायदे

लौकी का इस्तेमाल जितना बॉडी पर असरदार है उतना ही स्किन पर भी असरदार है। लौकी को स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती हैं। लॉकी स्किन की गंदगी और एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करती है।

नई दिल्ली, अमन यात्रा। गर्मी में पाई जाने वाली लौकी सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी उपयोगी है। लौकी के गुणों की बात करें तो यह एक हल्की सब्जी है, जिसे खाने से गर्मी में पेट भारी महसूस नहीं होता और बॉडी को ठंडक मिलती है। लौकी पाचन संबंधी समस्याओं का उत्तम इलाज है, साथ ही यह एसिडिटी में भी फायदेमंद है। लौकी का सेवन करने से वज़न कंट्रोल में रहता है। इतनी गुणकारी लौकी का इस्तेमाल जितना बॉडी पर असरदार है उतना ही स्किन पर भी असरदार है। लौकी को स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती है। स्किन की गंदगी और एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करती है लॉकी। गर्मी में लॉकी किस तरह स्किन के लिए जरूरी है जानिए।

लॉकी चेहरे को अंदर और बाहर से साफ करती है। लौकी के छिलकों का इस्तेमाल करके चेहरे को धूप, धूल और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा बेदाग और मुलायम बनती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में लौकी स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार कर सकती है।

स्किन की रंगत में निखार लाती है लौकी

गर्मी में तेज़ धूप का असर स्किन पर दिख रहा है, तो आपकी रंगत में निखार ला सकती है लौकी। रंग में निखार लाने के लिए लौकी के छिलकों को मिक्सी में डालकर पीस लें, और काली पड़ी त्वचा पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद वॉश कर लें, फर्क साफ दिखेगा। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार कर सकती है।

बेजान स्किन को नरिश करती है लौकी

गर्मी ने आपके चेहरे का नूर छीन लिया है तो लौकी का इस्तेमाल करें। लौकी में फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं, जो बेजान स्किन में भी निखार ला सकते हैं। लौकी के छिलके को पीस कर उसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें स्किन में निखार आएगा।

स्किन में ठडक लाती है लौकी

कई बार गर्मी में स्किन में जलन होने लगती है। स्किन की जलन को दूर करने के लिए लौकी के छिलके का इस्तेमाल करें स्किन की जलन से निजात मिलेगी।

चेहरे पर निशान है तो लौकी का इस्तेमाल करें

अगर आपके चेहरे पर दाग-घब्बे आ रहे है तो उन्हें दूर करने के लिए लौकी का इस्तेमाल करें। लौकी के छिलकों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें, फिर उसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट की तरह बना लें और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर चेहरा वॉश कर लें।

पैरों के तलवों में ठंडक देगी लौकी

गर्मियों में पैरों के तलवो से गर्मी निकलती है तो आप लौकी को काट कर उसके टुकड़े कर लें और इन टुकड़ों को तलवों पर रगड़े। ऐसा करने से जलन ठीक होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button