लाइफस्टाइल

घर के इन उपायों से दूर करें ब्लैकहेड्स, चेहरे पर भी आ जाएगा निखार

चेहरे की साफ-सफाई का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन कई बार नाक और ठोढ़ी पर काले छोटे-छोटे धब्बे से दिखने लगते हैं जो ब्लैकहेड्स होते हैं। इन ब्लैकहेड्स की वजह से चेहरा गंदा नजर आता है और अक्सर हमें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।

चेहरे की साफ-सफाई का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन कई बार नाक और ठोढ़ी पर काले छोटे-छोटे धब्बे से दिखने लगते हैं जो ब्लैकहेड्स होते हैं। इन ब्लैकहेड्स की वजह से चेहरा गंदा नजर आता है और अक्सर हमें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। अगर चेहरे के इन ब्लैकहेड्स को दूर भगाना है तो घर के कुछ आसान से नुस्खें भी बड़े काम के होते हैं। तो चलिए जानें इन नुस्खों को।

 अंडे का घोल

अंडे से त्वचा की गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है। ये त्वचा की गंदगी को खींच कर निकाल देता है जिसकी वजह से रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और ब्लैकहेड्स खत्म हो जाते हैं। अंडे का पैक बनाने के लिए सबसे पहले अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह से फेंट लें। जब इसमें से झाग निकलने लगे तो उसे चेहरे के ब्लैकहेड्स वाले हिस्से नाक और ठोढ़ी पर लगाएं। इसके ऊपर ब्लैकहेड्स स्ट्राइप लगाएं। इस तरह करके दो लेयर अंडे की और लगाएं। इसे चालीस मिनट तक लगा रहने दे इसके बाद हटा दें। इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाएं। ये ब्लैकेड्स को खत्म करने का कारगर नुस्खा है।

 चीनी का पैक

चीनी का पैक बनाने के लिए एक पैन में दो चम्मच चीनी, दो चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें दो से तीन बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर हल्का गर्म करें। हल्के से गर्म पेस्ट को ही नाक और ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं। बीस मिनट बाद इसे हटा दें।

 दूध का पैक

एक चम्मच दूध में उतनी ही मात्रा में बिना फ्लेवर वाला जिलेटिन पाउडर डालें। इस पैक को माइक्रोवेव में गर्म करके चेहरे के ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर दो-तीन लेयर में लगाएं। इस पैक को बीस मिनट बाद हटा दें। चेहरे पर फर्क आपको एक ही प्रयोग के बाद नजर आने लगेगा।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button