बिजनेस

घर खरीदने के लिए स्टाम्प शुल्क में कमी चाहते हैं लोग, 80 फीसद ने शुल्क कटौती के बाद घर खरीदने की जताई इच्छा: सर्वे

जैसे शुल्क औसतन पांच से नौ प्रतिशत के बीच होते हैं और इनका संपत्ति की कुल कीमत पर काफी असर पड़ता है। रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स ने यह सर्वे किया था जिसमें करीब 1500 लोगों ने हिस्सा लिया। यह सर्वे इसी महीने किया गया।

नई दिल्ली, अमन यात्रा। घर खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों का कहना है कि अगर राज्य स्टाम्प शुल्क कम करते हैं तो वे घर खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। 80 प्रतिशत से ज्यादा ग्राहक घर खरीदने के लिए राज्य स्टाम्प शुल्क में कमी चाहते हैं। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गयी। इसमें कहा गया कि देश में संपत्ति के रजिस्ट्रेशन और स्टाम्प शुल्क जैसे शुल्क औसतन पांच से नौ प्रतिशत के बीच होते हैं और इनका संपत्ति की कुल कीमत पर काफी असर पड़ता है। रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स ने यह सर्वे किया था जिसमें करीब 1,500 लोगों ने हिस्सा लिया। यह सर्वे इसी महीने किया गया।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ’83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि स्टाम्प शुल्क में कटौती किए जाने पर वे घर खरीदने के लिए प्रेरित होंगे जबकि 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसका उनके घर खरीदने के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा।’

मैजिकब्रिक्स के सीईओ सुधीर पई कहते हैं, महाराष्ट्र में सितंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के दौरान घरों की बिक्री में 114 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, लेकिन स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के खत्म होने के बाद से बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा, कि वर्क फ्रॉम होम का चलन तेज होने के साथ लोग अतिरिक्त कमरे के साथ बड़े आकार के घर तलाश रहे हैं और इसलिए राज्य सरकारों को स्टाम्प शुल्क कम करने पर विचार करना चाहिए जिससे घर खरीदारों पर बोझ कम होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button