बिजनेस

घर बैठे आधार में जेंडर, जन्म तिथि, नाम और एड्रेस कैसे बदल सकते हैं, जानें

यदि आप अपने आधार कार्ड पर अपना नाम, जन्म तिथि,  जेंडर और एड्रेस में बदलाव करना चाहते हैं तो इन्हें घर बैठे बदल सकते हैं. किसी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है.

अमन यात्रा ब्यूरो:  आपको यदि अपने आधार कार्ड पर अपना नाम, जन्म तिथि,जेंडर और एड्रेस जैसी कुछ डिटेल बदलने की आवश्यकता है तो आपको किसी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है और आप अपने घर पर आराम से इनमें बदलाव कर सकते हैं. UIDAI के अनुसार, आप दो ऑप्शन का इस्तेमाल करके इन डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं.
एक ऑप्शन के लिए आप एक परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर जा सकते हैं. इसके लिए आप uidai.gov.in पर  Locate Enrollment Center पर क्लिक करके नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर ढूंढ़ सकते हैं. वहीं दूसरे विकल्प के तहत कोई व्यक्ति सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) का उपयोग करके इन चेंजेज को ऑनलाइन कर सकता है.

बदलाव के लिए मोबाइल नंबर को आधार से करना होगा लिंक 
इसके लिए uidai.gov.in पर Update Aadhaar Details (Online) पर क्लिक करना होगा. अपनी जन्मतिथि को सही करने के लिए आपको वैलिड दस्तावेज अपलोड करने होंगे. ये बदलाव करने के लिए कार्डधारक के मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना होगा.

बायोमेट्रिक्स बदलाव के लिए एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा 
यदि आप अपने आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक्स – फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ जैसी अन्य डिटेल्ट में बदलाव करना चाहते हैं. तो आपको परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा. यदि आप नया आधार प्राप्त करना चाहते हैं तो 5 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के लिए नामांकन और मैंडटरी बायोमेट्रिक अपडेट फ्री है

आधार में डेमॉग्राफिक या बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए आपको हर बार अपना डिटेल अपडेट कराने पर सेवा प्रदाता को 50 रुपये का भुगतान करना होगा. UIDAI की वेबसाइट के अनुसार, आप अप्रूव फीस स्ट्रक्चर uidai.gov.in पर भी देख सकते हैं.

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button