Categories: गैजेट्स

चलता फिरता ATM : घर बैठे निकाल सकते हैं बैंक से पैसे, दूसरे खाते में भेज भी सकते हैं

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS लेकर आया है, जिसकी मदद माइक्रोएटीएम के जरिए घर बैठे बैंकिंग से जुड़े काम कर सकते हैं.

हमारे देश में अभी भी ऐसे बहुत से लोग जिन्हें अपने बैंक संबंधी काम करने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ता है. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन अब इसी को समस्या का समाधान करने के लिए NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS लेकर आया है.

बैंक द्वारा संचालित ये एक ऐसा मॉडल है, जो आधार कार्ड के जरिए किसी बैंक के व्यापार संवाददाता के माध्यम से माइक्रो एटीएम पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल वित्तीय समावेशन लेन देन की अनुमति देता है. इसमें वित्तीय लेन देन, ई-KYC, जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण, ग्राहक प्रमाणीकरण के लिए UIDAI डेटाबेस में बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग बिना किसी परेशानी के देश के किसी भी कोने में बैंकिंग लेन देन की आसानी शामिल है.

ऐसे होता है काम आसान

अगर आपके गांव में बैंक नहीं है और बैंक के काम के लिए आपको दूर जाना पड़ता है तो अब आपका काम आसान होने वाला है. इसके लिए आपको बैंक के व्यापार संवाददाता के पास जाना होगा और आधार संख्या, लेन देन का प्रकार, बैंक का नाम और राशि बतानी होगी. इसके बाद आपको माइक्रो एटीएम में अपना बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट या आईरिस देना होगा. इसके बाद व्यापार संवाददाता आपको एक रसीद देगा, जिसे आपको संभाल कर रखनी है. इतना करने के बाद अब आप बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, कैश डिपोजिट, मिनी स्टेटमेंट मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट करवा सकते हैं

सुरक्षित है लेन देन

इस सर्विस के जरिए अब आधार और अकांउट नंबर के जरिए किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं. आप e-KYC के माध्यम से तुरंत नए बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. अकाउंट खोलने के लिए आपको बैंक से ई-केवाईसी करने के लिए कहना पड़ेगा. बता दें कि AEPS 100 फीसदी सुरक्षित है, जो आधार के जरिए बैंकिंग को आसान और सक्षम बनाता है. इसका मकसद देश के दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग की मुख्यधारा में लाना है.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

वीडियोज के जरिए अध्यापन कार्य का डायट करेगा मूल्यांकन

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण कार्य का अब मूल्यांकन किया…

2 hours ago

छात्र नेता सौरभ सौजन्य की अगुआई में कैंडल मार्च निकाल अपना आक्रोश जताया

कानपुर। नरेंद्रदेव कृषि विवि अयोध्या में गाइड/सलाहकार के उत्पीड़न पर आत्महत्या करने वाले छात्र यशपाल…

19 hours ago

कानपुर देहात में फसल की रखवाली कर रहे किसान की ट्रैक्टर से कुचलकर दर्दनाक मौत,परिजन बेहाल

पुखरायां।कानपुर देहात में बीते शुक्रवार की रात्रि फसल की रखवाली कर रहे एक किसान की…

19 hours ago

मतदान कार्मिक की अनुपस्थिति पर होगी एफoआईoआरo/ मुकदमा

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 45 जालौन लोकसभा के भोगनीपुर विधानसभा में…

20 hours ago

This website uses cookies.