अमन यात्रा l खाने के साथ ही खूबसूरती में निखार के लिए भी आम का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, आम का फेस पैक चेहरे पर लगाने से कुछ ही हफ्तों में आपको मिलेगा गोल्डेन सा निखार। तो कैसे करें इसे यूज़, आइए जानते हैं यहां।

1. आम-बेसन फेस पैक

सामग्री

एक पके आम का गूदा, एक अखरोट की गरी पिसी हुई, एक टीस्पून शहद, चार टीस्पून बेसन

विधि

एक बोल में सारी चीज़ें अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट। बाद पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन बार यह। पैक लगाने से जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

2. मैंगो-एग फेशियल

सामग्री

एक पके आम का गूदा, एक टीस्पून शहद, एक अंडे का सफेद हिस्सा

विधि

अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेंट लें। मिक्सी में शहद, आम का गूदा और अंडे का पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा खिल उठेगी।

3. दही-आम फेस पैक

सामग्री

एक पके आम का गूदा, दो टेबलस्पून दही, दो टीस्पून शहद

विधि

बोल में सारी चीज़ें मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। खिली-खिली त्वचा के लिए हफ्ते में दो बार यह पैक लगाएं।

4. आम-शहद फेस पैक

सामग्री

एक टेबलस्पून पके आम का गूदा, एक टेबलस्पून गेहूं का आटा, एक टीस्पून शहद

विधि

बोल में सभी चीज़ें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर सादे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

5. आम-मुल्तानी मिट्टी पैक

सामग्री

1 पके आम का गूदा, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

विधि

आम के गूदे में मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे को साफ करने के यह फेस पैक अप्लाई करें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

6. आम-गुलाब जल पैक

सामग्री

1 पके हुआ आम, 2 चम्मच गुलाब, 2 चम्मच दही

विधि

आम का गूदा लेकर उसमें गुलाब जल और दही मिक्स करें। चेहरे पर इसे लगाकर 15-20 मिनट तक रखें फिर धो लें।