कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

छात्र-छात्राओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाया “मीना” का जन्मदिन

जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में मीना का जन्म दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसके तहत सरवनखेड़ा विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय जिठरौली के प्रांगण में मीना के जन्मदिन के कार्यक्रम पर मुख्य अतिथि के तौर पर खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी पहुंचे उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित करके किया।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  शनिवार को जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में मीना का जन्म दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसके तहत सरवनखेड़ा विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय जिठरौली के प्रांगण में मीना के जन्मदिन के कार्यक्रम पर मुख्य अतिथि के तौर पर खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी पहुंचे उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित करके किया। इसके तत्पश्चात कक्षा-7 की छात्रा इच्छा सिंह चौहान द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई।विद्यालय की गठित मीना मंच की पावर एंजल पलक पाल कक्षा 8 (मीना) ने केक काटा। वरिष्ठ सहायक अध्यापिका ममता निगम एवम सहायक अध्यापक युगांत कुमार के सहयोग से बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत एक लघु नाटक दहेज एक बीमारी का छात्र/छात्राओं द्वारा बहुत सुंदर प्रस्तुतीकरण किया गया और सभी को शपथ दिलाई कि दहेज न लेंगे न देंगे। बच्चों की एक स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बच्चों द्वारा  लिखे गए स्लोगन बोले गए। चलो अभियान चलाएं, आओ नया मुकाम बनाएं। दहेज प्रथा को दूर भगाओ , अरमानों का मोल लगाना बंद करो, दहेज के लिए लड़का बेचना बंद करो। बोलकर शपथ दिलाई गई।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी नेहा व पुलिस अधीक्षक सुनीति ने थाना समाधान दिवस में सिकन्दरा थाने में की जन सुनवाई ,किया निरीक्षण 

नाटक के पश्चात बच्चों ने संवैधानिक अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया जिसमें सुप्रिया पाल कक्षा 8 ने पॉक्सो कानून  की जानकारी दी, कुमारी हर्षिता ने बच्चों के मौलिक अधिकार, कुमारी अनुराधा ने बाल विवाह निषेध अधिनियम, इच्छा चौहान ने बाल अधिकार, सहवाग ने शिक्षा के अधिकार एवं विशाल कक्षा 8 ने कबीर के दोहे सुनाएं। खंड शिक्षा ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यालय के बच्चों के चेहरे प्रफुल्लित दिखाई पड़ रहे हैं इस तरह के आयोजनों से बच्चों के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है क्योंकि बच्चे कुछ करके नया सीखते हैं। उन्होंने बच्चों की प्रशंसा कर उनका उत्साहवर्धन किया।

ये भी पढ़े-   रोजगार मेले में 476 अभ्यर्थियों का हुआ चयन, कैबिनेट राकेश व राज्य मंत्री प्रतिभा ने चयनित अभ्यर्थियों को वितरित किए नियुक्ति पत्र

प्रधानाध्यापिका शाहीन अख्तर ने सभी का धन्यवाद व आभार  प्रकट किया। कार्यक्रम में विद्यालय का स्टाफ ममता निगम,  सुनीता कुशवाह, निकिता बाजपेई,  शालिनी सिंह, मोहित कुमार, सुमन, विवेक कुमार, युगांत कुमार, ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने सहभागिता की। विद्यालय के रसोइया अनिल कुमार, सावित्री देवी, शिवकुमारी ने मिष्ठान विरतण किया। इस अवसर पर एआरपी संजय कुमार शुक्ला, रुचिर मिश्रा एवं ऋषभ बाजपेई उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button