कानपुर देहात

जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत 75 मॉडल शॉप का होगा निर्माण

राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत खाद्यान्न भण्डारण हेतु माडल शॉप का निर्माण मनरेगा योजनान्तर्गत कराये जाने थे। जनपद कानपुर देहात में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत कुल 75 माडल शॉप का निर्मार्ण का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन के कुशल निर्देशन में उपायुक्त मनरेगा प्रेम प्रकाश के द्वारा कुल लक्ष्य के सापेक्ष 36 माडल शॉप का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है।

कानपुर देहात। राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत खाद्यान्न भण्डारण हेतु माडल शॉप का निर्माण मनरेगा योजनान्तर्गत कराये जाने थे। जनपद कानपुर देहात में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत कुल 75 माडल शॉप का निर्मार्ण का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन के कुशल निर्देशन में उपायुक्त मनरेगा प्रेम प्रकाश के द्वारा कुल लक्ष्य के सापेक्ष 36 माडल शॉप का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है, जिसमें 1.80 करोड के 20 माडल शॉप का निर्माण कार्य पूर्ण है, जिसका उद्घाटन  मुख्यमंत्री जी के द्वारा 26 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

विकास खण्ड सन्दलपुर 02, मलासा 01, राजपुर 05 डेरापुर 02. अकबरपुर 02, रसूलाबाद 02, झींझक 03, अमरौघा 01, मैथा 02 का उद्घाटन किया जायेगा। माडल शॉप पूर्ण हो जाने से राशन कार्ड के लाभार्थियों को राशन लेने में होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी। माडल शॉप ग्राम सभा की सार्वजनिक भूमि पर बनाया जा रहा है जिससे कि कोटेदारों के परिवर्तन की स्थिति में राशन की दुकान यथावत बनी रहे। माडल साप का उपयोग कामन सर्विस सेण्टर (CSC) के रूप में भी किया जाएगा।

कोटेदार के खाद्यान के ट्रक आदि भारी वाहनों का आवागमन सुचारू रूप से हो सके इस हेतु इन मॉडल शॉप को पक्की रोड के किनारे पर बनाया जा रहा है, जिससे खाद्यान उतारने में तो सुगमता होगी ही साथ ही कोटेदार के ऊपर पड़ने वाला अतिरिक्त व्यय से भी कोटेदार को निजात मिलेगी। मॉडल शॉप के माध्यम से कार्ड धारक अपना राशन ले सकेंगे, कोटेदार के निलंबन, बदले जाने की दशा में राशन वितरण पर प्रभाव नहीं पड़ेगा अथवा जनता को भी सुगमता होगी।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ट्रेन से कटकर युवक की दर्दनाक मौत,पुलिस शिनाख्त में जुटी

पुखरायां।भोगनीपुर कोतवाली क्षेत्र के चौरा रेलवे ट्रैक पर बुधवार सुबह एक अज्ञात व्यक्ति की ट्रेन…

2 hours ago

युवक ने किशोरी को शादी का झांसा देकर किया यौन शौषण,पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां पर बीते मार्च एक युवक शादी…

16 hours ago

208-भोगनीपुर विधान की ई०वी०एम०/वी०वी०पैट कटेगरी-सी एवं डी की मशीनें 20 मई को कोषागार के निकट 02 कक्षों में रखी जाएंगी

कानपुर देहात। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ०प्र० लखनऊ के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी / जिला…

19 hours ago

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखण्ड व विद्यालयों की होगी मैंपिग

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड व विद्यालयों की मैपिंग…

19 hours ago

हाउस होल्ड सर्वे से चिह्नित होंगे आउट आफ स्कूल बच्चे

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किन्हीं कारणवश अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले 6…

19 hours ago

This website uses cookies.