कानपुर देहात

जनपद हेतु रू0 3 अरब 93 करोड़ 20 लाख का प्रस्ताव जिला योजना समिति में सर्वसम्मति से हुआ पारित

जिला योजना समिति, पंचायतों तथा नगर पंचायतों द्वारा तैयार की जाने वाली योजनाओं को समेकित करने और पूरे जिले की विकास योजना की रूप रेखा तैयार करने के लिए सरकार सभी जिलों में एक जिला योजना समिति का निर्माण करती है।

अमन यात्रा , कानपुर देहात : जिला योजना समिति, पंचायतों तथा नगर पंचायतों द्वारा तैयार की जाने वाली योजनाओं को समेकित करने और पूरे जिले की विकास योजना की रूप रेखा तैयार करने के लिए सरकार सभी जिलों में एक जिला योजना समिति का निर्माण करती है। इसका प्रमुख उद्देश्य पूरे जिले के लिए विकास योजनाओं को तैयार करना, ग्राम, प्रखण्ड, शहर और जिला स्तर पर सुविधाओं को सूचीवद्ध करना, उपलब्ध प्राकृतिक और मानव संसाधनों के उपयोग को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले के विकास के लिए नीतियों का गठन करना, मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकताओं व संभावनाओं के बारे में चर्चा करके प्रस्ताव भेजना, जनपद में विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं के अन्तर्गत भविष्य में कराये जाने वाले कार्यो हेतु प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजेे जाने हेतु जनपद स्तर पर जिला योजना की वार्षिक रूप से बैठक के द्वारा प्रत्येक वित्तीय वर्ष हेतु इसका आयोजन समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ किया जाता है।
इसी उद्देश्य के दृष्टिगत इस वित्तीय वर्ष हेतु जिला योजना की बैठक का आयोजन माॅ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में मा0 मंत्री महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश शासन/मा0 प्रभारी मंत्री जनपद कानपुर देहात श्रीमती बेबी रानी मौर्य की अध्यक्षता में तथा अन्य सम्मानित जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। प्रभारी मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों के लिए प्रत्येक सप्ताह में एक दिन अवश्य निश्चित किया जाये, जब मुख्य विकास अधिकारी और जनप्रतिनिधि आपस में मिलकर जनपद की समस्याओं को और विकास के पैमाने को सुनिश्चत कर सके। प्रभारी मंत्री ने जहां-जहां कमियां हैै वहां उन्होंने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को कठोर चेतावनी जारी की है तथा यह भी स्पष्ट किया कि यदि इसके उपरान्त भी कमियों में सुधार नही आता है तो अधिकारी दण्ड के भागी होंगे।
बैठक में विभिन्न विभागों से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार जनपद हेतु लगभग 3 अरब 93 करोड़ 20 लाख का प्रस्ताव अनुमोदित कर शासन को भेजा जायेगा। उन्होंने विभागवार समीक्षा करते हुए जनपद में शासन की विभिन्न योजनाओं के सकुशल सम्पादन हेतु तैयार किये गये प्रस्तावों पर सभी जनप्रतिनिधियों का आशय जाना, जिसके उपरान्त सर्वसम्मति से उक्त धनराशि का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। जिला योजना समिति के सम्मुख प्रस्तावित की गयी इस जिला योजना में रू0 190.89 करोड़ राज्यांश के रूप में, रू0 202.31 करोड़ की धनराशि केन्द्रांश के रूप में, रू0 23.71 लाख की धनराशि जिला पंचायत के संसाधनों से तथा रू0 10.00 लाख की धनराशि नगरीय निकाय के संसाधनों से प्राप्त होने की संभावना है।
वित्तीय वर्ष 2022-23 की प्रस्तावित जिला योजना में रू० 196.74 करोड़ की धनराशि विभिन्न विभागों में संचालित निर्माण कार्यों हेतु पूंजीगत मद में प्रस्तावित की गयी है, जो कुल निर्धारित परिव्यय का 50.03 प्रतिशत है। इन प्रस्तावित निर्माण कार्यों से जनपद की आधारभूत संरचना सुदृढ़ होगी और सभी अन्तर्सम्बन्धित क्षेत्रों का भी विकास होगा। इसी प्रकार, प्रस्तावित योजनान्तर्गत कुल रू0 97.10 करोड़ की धनराशि स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान (एस०सी०पी०मद) में प्रस्तावित की गयी है जो कुल निर्धारित परिव्यय का 24.70 प्रतिशत है।
जनपद की प्रस्तावित योजना में ग्राम्य विकास विभाग को रू० 199.49 करोड़ (50.73 प्रतिशत) लोक निर्माण विभाग को रू0 20.42 करोड़ (5.19 प्रतिशत), शिक्षा विभाग को रू0 62.13 करोड़ (15.80 प्रतिशत) एवं निजी लघु सिंचाई विभाग को रू0 15.63 करोड़ (3.98 प्रतिशत) पंचायत विभाग को रू० 8.00 करोड (2.04 प्रतिशत), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य हेतु रू० 27.06 करोड़ (6.88 प्रतिशत), सामाजिक सुरक्षा अंशदान (यथा सभी प्रकार की पेंशन, छात्रवृत्ति आदि) हेतु रू0 46.18 करोड (11.75 प्रतिशत), वन विभाग को रू० 8.77 करोड (2.23 प्रतिशत) का परिव्यय प्रस्तावित कर सर्वाधिक महत्व दिया गया है, जो कुल आवंटित परिव्यय का 89.18 प्रतिशत है।
जिला योजना समिति के सम्मुख सेक्टरवार/योजनावार परिव्यय तथा प्रस्तावित भौतिक लक्ष्यों आदि का विस्तृत विवरण शासन द्वारा निर्धारित प्रारूपों पर तैयार किया गया है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीरज रानी, भाजपा जिलाध्यक्ष/एमएलसी अविनाश सिंह चौहान, एमएलसी अरूण पाठक, विधायक रसूलाबाद पूनम संखवार, समस्त जिला पंचायत सदस्यगण एवं जनप्रतिनिधिगण, जिलाधिकारी नेहा जैन, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

14 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

14 hours ago

250 लीटर अवैध पेट्रोलियम पदार्थ डीजल समेत शातिर भेजा गया जेल

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में…

15 hours ago

डीबीटी कार्य पूर्ण न करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्देश जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) कार्य अपने स्तर…

18 hours ago

बच्चों को पढ़ाने वाले सरकारी अध्यापकों का अब होगा मूल्यांकन, पढ़ाते समय क्लास रूम की होगी रिकॉर्डिंग

कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में किए जा सुधार के क्रम…

21 hours ago

दीक्षा एप के प्रयोग में रुचि नहीं दिखा रहे शिक्षक, हो सकती है कार्यवाही

कानपुर देहात। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

21 hours ago

This website uses cookies.