हमीरपुर

जल शक्ति मंत्री ने जल जीवन मिशन के कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

प्रदेश अध्यक्ष भाजपा / मंत्री जल शक्ति विभाग स्वतंत्र देव सिंह ने आज जनपद में आकर जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा पेयजल योजना में चल रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा वहीं पर पेयजल योजना की प्रगति के संबंध में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना की प्रगति के विभिन्न बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

हमीरपुर– प्रदेश अध्यक्ष भाजपा / मंत्री जल शक्ति विभाग स्वतंत्र देव सिंह ने आज जनपद में आकर जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा पेयजल योजना में चल रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा वहीं पर पेयजल योजना की प्रगति के संबंध में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना की प्रगति के विभिन्न बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा की। इस मौके पर मंत्री ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा पेयजल योजना में चल रहे विभिन्न कार्यों का मौके पर मुआयना किया । उन्होंने कहा कि सभी कंपोनेंट पर कार्य चालू होने चाहिए। उन्होंने वहां पर योजना के संबंध में आवश्यक सामग्री आदि की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तत्पश्चात उन्होंने वहां कार्यरत लेबर / मैन पावर की उपलब्धता का भी जायजा लिया तथा कहा कि पर्याप्त मैनपावर की उपलब्धता रखी जाए तथा योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्यों में तेजी लाई जाए।
 योजना के संबंध में मंत्री ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना संबंधी कार्यों के  प्रत्येक बिंदु के बारे में समीक्षा की तथा योजना के अंतर्गत प्रत्येक कार्य की प्रगति की बिंदुवार समीक्षा की ।उन्होंने ने कहा कि गांव में बिछाई गई पाइप लाइन की गुणवत्ता की नियमित रूप से जांच की जाए । कहा कि  योजना के अंतर्गत होने वाले सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण ढंग से किए जाएं तथा प्रयुक्त होने वाली सामग्री की गुणवत्ता एवं उसकी मात्रा की जांच अवश्य की जाए । इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।इस दौरान मंत्री ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत  पाइप पेयजल योजना के सभी कार्यों यथा डब्ल्यूटीपी, इंटेकवेल ,अवर जलाशय  ,सीडब्ल्यूआर , क्लियर वाटर राइजिंगमेन ,वितरण प्रणाली , हाउस कनेक्शन आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि पत्यौरा पेयजल योजना से संबंधित कार्यदायी संस्थाओं द्वारा सभी कार्यों को युद्ध स्तर पर समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए । उन्होंने कहा कि  ग्राम समूह पेयजल योजना के अंतर्गत संपादित होने वाले कार्यों हेतु सभी कंपोनेंट पर एक साथ कार्य किया जाए ।
कहा कि इससे आच्छादित होने वाले संबंधित सभी ग्राम पंचायतों में घर-घर पेयजल योजना के कनेक्शन उपलब्ध करा दिए जाए। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बिछाने में जो भी रोड छतिग्रस्त हो रही है उसको तत्काल दुरुस्त कराया जाए, इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित सभी स्थलों पर पाइप लाइन बिछाने, घर घर कनेक्शन देने का कार्य एक साथ किया जाए। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता ना बरती जाए ।ज्ञात हो कि इस योजना के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतो में पाइप लाइन के माध्यम से टोटी से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा ।  इसके क्रियाशील होने के साथ ही संबंधित गांवों में पेयजल संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा बुंदेलखंड के लोगों में खुशहाली आएगी। वर्तमान में इस योजना में 1200 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने के लक्ष्य के सापेक्ष 500 किलोमीटर से अधिक की पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है।
46 टैंक में से 40 टैक बनाए जा चुके हैं इसके अंतर्गत माह जून तक 40 से अधिक गांवों में पाइप से पेयजल सप्लाई प्रारंभ की जा सकेगी। मंत्री ने कहा कि  इस योजना के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित अन्य पाईप पेयजल योजनाओं की छोटी मोटी कमियों को दूर कर उनको भी पूर्ण क्षमता पर क्रियान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि यमुना नदी किनारे बसी ग्राम पंचायतों में वहां के नाली ,नाला, कूड़ा ,प्लास्टिक आदि की निकासी व्यवस्था देखी  जाए, नदियों में किसी भी दशा में  नाले ,प्लास्टिक, कूड़ा आदि प्रवाहित नहीं किया जाना चाहिए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।
इसके पश्चात मंत्री ने लघु डाल नहर प्रखंड की नहर का मौके पर स्थलीय निरीक्षण किया तथा नहर में साफ-सफाई न पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए नहर की बेहतर ढंग से  साफ सफाई / सिल्ट सफाई एवं क्षतिग्रस्त  स्थलों को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि सभी बड़ी नहरों में एवं माइनर नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जाए। लघुडाल की माइनर नहर की  काफी लंबे समय से साफ-सफाई न पाए जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अभियंता लघुडाल को चेतावनी देते हुए तत्काल साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस माइनर नहर की साफ सफाई / रखरखाव आदि की जांच की जाए तथा साफ सफाई के नाम पर यदि  धन की निकासी पाई जाए तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।
तत्पश्चात उन्होंने देवगांव के मोहन तालाब का निरीक्षण किया तथा तालाब की साफ सफाई कराकर उसमे पानी भरवाने के निर्देश दिए । पंचायत भवन/ सचिवालय देवगांव की बेहतर साफ-सफाई , रंगाई पुताई तथा अन्य व्यवस्था अच्छी  पाए जाने पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की । पाराओझी के ट्यूबवेल नंबर 75 एचडी का उन्होंने निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान यहां वहां पानी फैलता पाए जाने पर उन्होंने ट्यूबवेल का  रखरखाव ठीक करने के निर्देश दिए तथा कहा कि ट्यूबवेल की नालियों की शीघ्र साफ-सफाई करायी जाय एवं क्षतिग्रस्त नाली को दुरुस्त कराया जाए । तत्पश्चात उन्होंने पाराओझी गांव के तालाब का भी निरीक्षण किया , गंदगी पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसके शीघ्र साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।  इस दौरान विधायक सदर मनोज  प्रजापति , प्रमुख सचिव पेयजल एवं आपूर्ति अनुराग श्रीवास्तव , जल निगम के एमडी बलकार सिंह, जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण, पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित , भाजपा जिला अध्यक्ष बृज किशोर गुप्ता ,अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद , अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, ,अधिशासी अभियंता जल निगम संदेश तोमर सहित अन्य संबंधित अधिकारी ,कार्यदायी संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर मौजूद रहे।
5 Attachments
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

4 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

5 hours ago

250 लीटर अवैध पेट्रोलियम पदार्थ डीजल समेत शातिर भेजा गया जेल

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में…

5 hours ago

डीबीटी कार्य पूर्ण न करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्देश जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) कार्य अपने स्तर…

8 hours ago

बच्चों को पढ़ाने वाले सरकारी अध्यापकों का अब होगा मूल्यांकन, पढ़ाते समय क्लास रूम की होगी रिकॉर्डिंग

कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में किए जा सुधार के क्रम…

11 hours ago

दीक्षा एप के प्रयोग में रुचि नहीं दिखा रहे शिक्षक, हो सकती है कार्यवाही

कानपुर देहात। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

11 hours ago

This website uses cookies.