नोएडाअपना देशउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास: प्रधानमंत्री मोदी मंच पर पहुंचे, साथ में योगी और सिंधिया भी, पहले एयरपोर्ट का मॉडल देखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंच गए हैं। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं। मंच पर आने से पहले मोदी जेवर एयरपोर्ट के मॉडल का मुआयना कर रहे हैं।

नोएडा,अमन यात्रा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंच गए हैं। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं। मंच पर आने से पहले मोदी जेवर एयरपोर्ट के मॉडल का मुआयना कर रहे हैं।

मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर सबसे पहले एयरपोर्ट के मॉडल का मुआयना किया।

  • पीएम के पहुंचने से पहले नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ एक सितंबर से धरने पर बैठे 60 से ज्यादा किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इन किसानों को गाजियाबाद पुलिस लाइन में रखा गया है। किसानों ने आज जेवर में जाकर पीएम को ज्ञापन देने का ऐलान किया था।

सितंबर-2024 में उड़ेगी पहली फ्लाइट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह करीब 6200 हेक्टेयर में बनेगा। इसके निर्माण पर 29,650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन पर एक रनवे और एक टर्मिनल साल-2024 तक बना दिया जाएगा।

सरकार की मंशा है कि सितंबर-2024 से यहां भारत के 9 शहरों समेत दुबई के लिए फ्लाइट शुरू हो जाए। पूरे हवाई अड्डे का निर्माण कार्य साल-2050 तक पूरा करने का टारगेट है। इसी एयरपोर्ट के नजदीक एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस के लिए देश का सबसे बड़ा सेंटर बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री हाथों-हाथ इसका भी शिलान्यास करेंगे।

मुख्य मंच के पीछे चार हेलिपैड बनाए गए हैं। इसमें तीन PM और एक CM योगी के लिए आरक्षित है। CM के सुबह 9 बजे के आसपास जेवर पहुंचने की उम्मीद है। इनसे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान पहुंच जाएंगे।

पूरा पंडाल करीब 12 लाख वर्गफीट एरिया में बनाया गया है। यहां पर करीब दो लाख लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया जा रहा है।
पूरा पंडाल करीब 12 लाख वर्गफीट एरिया में बनाया गया है। यहां पर करीब दो लाख लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया जा रहा है।

पूरे मैदान में मोदी-योगी के कटआउट

समारोह स्थल बुलंदशहर-जेवर रोड पर गांव रोही के नजदीक है। 20 एंट्री गेट बनाए गए हैं। 9 पार्किंग स्थल हैं। करीब 12 लाख वर्गफुट में पंडाल लगाया गया है। भीड़ को मंच करीब से दिखाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर 10 से ज्यादा LED स्क्रीन लगाई गई हैं। पूरे मैदान में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के कटआउट लगाए गए हैं। PM हेलीकॉप्टर से उतरकर भूमि पूजन करेंगे। फिर एयरपोर्ट के दो मॉडल को देखेंगे और फिर मंच पर पहुंचकर सभा को संबोधित करेंगे।

नोएडा के ADCP रणविजय सिंह ने बताया, शिलान्यास समारोह स्थल और उसके आसपास करीब 10 हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसमें पांच हजार जवान UP पुलिस के हैं। इसके अलावा तीन हजार PAC और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान रहेंगे। इन सबके अतिरिक्त SPG, NSG, ATS के कमांडो पहुंच गए हैं। PM के मुख्य मंच को SPG ने अपने घेरे में ले लिया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button