कानपुर देहात

टेलीविजन लेखन में दृश्यों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है

माननीय कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लेखन स्किल्स डेवलपमेंट पर वैल्यू एडेड कोर्स ऑनलाइन एवं ऑफलाइन हुआ।

कानपुर,अमन यात्रा : माननीय कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लेखन स्किल्स डेवलपमेंट पर वैल्यू एडेड कोर्स ऑनलाइन एवं ऑफलाइन हुआ। छठवें दिन की प्रथम तकनीकी सत्र के रिसोर्स पर्सन सेंट्रल यूनिवर्सिटी साउथ बिहार, गया के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ रवि सूर्यवंशी ने कहा कि टेलीविजन रिपोर्टर को तकनीकी ज्ञान के साथ साथ संवेदनशील भी होना चाहिए। रिपोर्टर को दृश्यों में मानवता को ध्यान में रखकर दिखाये। टीवी सीरियलों में शॉट कंपोसिशन्स का ध्यान रखना चाहिए। लाइव ब्रॉडकास्टिंग में रिपोर्टिंग में बहुत जानकारी को केंद्र बिंदु रखना चाहिए जिससे सूचना और दृश्य का संबंध समन्वय स्थापित हो सके। दर्शक घटनाक्रम का सही आंकलन कर सके। छठवें दिन के द्वितीय तकनीकी सत्र के रिसोर्स पर्सन छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ओम शंकर गुप्ता ने कहा कि टेलीविजन प्रोडक्शन में तकनीकी जानकारी होनी चाहिए और विभिन्न विषयों पर समझ विकसित करने की आवश्यकता है। विभागाध्यक्ष डॉ योगेन्द्र कुमार पांडेय ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि टीवी पत्रकार को बहुत मेहनत का कार्य है। टीवी पत्रकारिता करने के जज़्बा रखना चाहिए। कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ रश्मि गौतम ने कहा कि टीवी पत्रकारिता एक चकाचौंध करने वाला है, टीवी रिपोर्टर को अपनी जिम्मेदारी को देखकर निभानी चाहिये क्योंकि टीवी समाज का दर्पण होनेके कारण सच दिखाने का कार्य करता है।

अध्यक्षीय भाषण में डॉ जीतेन्द्र डबराल ने कहा कि टीवी पत्रकारों को मानवीय मूल्यों एवं संवेदनाओं को ध्यान में रखकर टेलीविजन रिपोर्टिंग करनी चाहिए।धन्यवाद ज्ञापन सागर कनोजिया ने किया। इस मौके पर मीडिया प्रभारी डॉ विशाल शर्मा, डॉ दिवाकर अवस्थी,प्रेम किशोर शुक्ला, मीडिया टीम रोहित, शुभा, शुभम, ज्योति, अनामिका, आदित्य एवं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आयोजित “चतुर्थ एल. पी. विद्यार्थी मेमोरियल क्विज़ प्रतियोगिता

इलाहाबाद | मनुष्य जन्म लेता है और आयु बढ़ने के साथ वृद्धावस्था को प्राप्त करता…

2 hours ago

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

16 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

16 hours ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

1 day ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

1 day ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

1 day ago

This website uses cookies.