कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

डायट प्राचार्यों को महानिदेशक से लगानी पड़ी गुहार

बेहतर शिक्षा व्यवस्था हेतु सरकार भले ही लाख जतन कर ले लेकिन अधिकारी अपने नियम मुताबिक ही कार्य करते हैं। उच्च पदों पर आसीन अधिकारी एक सूचना को प्राप्त करने के लिए कई कई बार बीएसए को आदेश पर आदेश और उसके बाद रिमाइंडर पत्र जारी करते हैं.

Story Highlights
  • जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित बैठकों में प्रतिभाग नहीं करते बीएसए व बीईओ
कानपुर देहात,अमन यात्रा :  बेहतर शिक्षा व्यवस्था हेतु सरकार भले ही लाख जतन कर ले लेकिन अधिकारी अपने नियम मुताबिक ही कार्य करते हैं। उच्च पदों पर आसीन अधिकारी एक सूचना को प्राप्त करने के लिए कई कई बार बीएसए को आदेश पर आदेश और उसके बाद रिमाइंडर पत्र जारी करते हैं तब कहीं जाकर उन्हें सूचना प्राप्त हो पाती है यहां तक कि कई जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी अपने जनपद के डाइट प्राचार्य के आदेश का पालन भी नहीं करते हैं। ऐसे प्रकरणों से वाजिब आकर डाइट प्राचार्यों ने बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद को इस संदर्भ में अवगत कराया।
प्रदेश के सभी जनपदों के डाइट प्राचार्य एवं राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद के बीच समीक्षा बैठक चल रही थी जिसमें इस मुद्दे को अधिकांश जनपदों के डाइट प्राचार्यों ने प्रमुखता से रखा। डाइट प्राचार्यों का कहना था कि उनके द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग नहीं किया जाता है जिसकारण से शिक्षा की गुणवत्ता संबंधी बिंदुओं पर गंभीरता से कार्य नहीं हो पाते हैं, जिस वजह से बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा प्राप्त नहीं हो पा रही है। उक्त तथ्यों का महानिदेशक ने संज्ञान लेते हुए सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आगाह किया की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार से संबंधित बिंदुओं पर प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित बैठक में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करेंगे उनके द्वारा आदेश का पालन नहीं किया गया तो संबंधित पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button