कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

धूमधाम से मनाया गया स्कूलों में दुर्गा अष्टमी का पर्व

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा प्रदत्त निर्देशों के क्रम में जनपद कानपुर देहात के समस्त परिषदीय विद्यालयों में दुर्गा अष्टमी के दिन कन्या पूजन कर बच्चों को हलवा पूड़ी और खीर आदि का विशेष भोजन कराया गया। जिलाधिकारी रिद्धी पांडेय ने बताया कि जनपद में कुल नामांकन 188698 है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा प्रदत्त निर्देशों के क्रम में जनपद कानपुर देहात के समस्त परिषदीय विद्यालयों में दुर्गा अष्टमी के दिन कन्या पूजन कर बच्चों को हलवा पूड़ी और खीर आदि का विशेष भोजन कराया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पांडेय ने बताया कि जनपद में कुल नामांकन 188698 है। खंड शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आज विशेष अभियान के अंतर्गत लगभग 71150 बालिकाओं का पूजन कर विशेष भोज कराया गया। शिक्षकों द्वारा बालिकाओं के पैर धोकर उन्हें भोजन कराया गया साथ ही उपहार दिए गए। जनपद के एसआरजी अनन्त त्रिवेदी ने बताया कि जिलाधिकारी की अनूठी पहल का स्वागत करते हुए शिक्षकों ने इस कार्यक्रम को नए आयाम तक पहुंचा दिया।

ये भी पढ़े-  बीएसए रिद्धी का अनोखा प्रयास, स्कूललों में पहुंच किया कन्या पूजन एवं कराया कन्या भोज

शिक्षक और बच्चों के बीच आत्मीय और भावनात्मक संबंध बढ़ाने के लिए आज का कार्यक्रम लाभकारी रहा। अकबरपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय कुईतखेड़ा के बच्चों द्वारा रामलीला का मंचन किया गया। विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय सिठमरा के शिक्षकों अरविंद राजपूत और पूजा दिवाकर ने विद्यालय को दो स्मार्ट टीवी उपहार में दिए। संदलपुर विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय  भटेलिनपुरवा की कक्षा 6 की छात्रा पलक ने मां दुर्गा का रूप धारण किया उपस्थित स्टाफ कृतिका सौहरिया गौरव यादव एसआरजी एआरपी द्वारा पूजन किया गया बच्चों ने डांडिया का भी आनंद लिया। झींझक विकासखंड के रानेपुर रसूलाबाद और बीआरसी स्थित प्राथमिक विद्यालय में खंड शिक्षा अधिकारी और एआरपी की उपस्थिति में स्वादिष्ट भोज परोसा गया।

ये भी पढ़े-   पंचायती राज विभाग के जिम्में स्कूलों का कायाकल्प

मैथा विकासखंड के बाघपुर द्वितीय विद्यालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर आयोजन किया गया। सरवनखेड़ा विकासखंड के जिठरौली विद्यालय में खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार और एआरपी की उपस्थिति में स्वादिष्ट भोजन के उपरांत बच्चों को स्टेशनरी वितरित की गई। इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय निनायां प्रथम, प्राथमिक विद्यालय उमरन में भी कन्या पूजन एवं कन्या भोज का आयोजन बेहतरीन तरीके से किया गया। विकासखंड मलासा के खंड शिक्षा अधिकारी दिनेश त्रिपाठी के मार्गदर्शन में उच्च प्राथमिक विद्यालय हरामऊ में छात्राओं के पैरों में रंग लगाकर स्वादिष्ट व्यंजन खिलाए गए एवं बच्चों को उपहार दिए गए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button