कानपुर देहात

नैनो यूरिया तकनीकी पर आधारित एक अनूठा उर्वरक

उप निदेशक कृषि ने कृषि के क्षेत्र में नैनो यूरिया के प्रयोग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि नैनो यूरिया तकनीकी पर आधारित एक अनूठा उर्वरक है। उन्होंने कहा कि इसके छिड़काव से साधारण यूरिया की तुलना में उर्वरक उपयोग दक्षता में सार्थक वृद्धि होती है जिससे एक रक्षक गुणवत्ता युक्त अधिक उपज पाने में सहायता प्राप्त कर सकता है।

कानपुर देहात : उप निदेशक कृषि ने कृषि के क्षेत्र में नैनो यूरिया के प्रयोग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि नैनो यूरिया तकनीकी पर आधारित एक अनूठा उर्वरक है। उन्होंने कहा कि इसके छिड़काव से साधारण यूरिया की तुलना में उर्वरक उपयोग दक्षता में सार्थक वृद्धि होती है जिससे एक रक्षक गुणवत्ता युक्त अधिक उपज पाने में सहायता प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके प्रयोग से बिना उपज प्रभावित किए यूरिया या अन्य नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों की मात्रा में कटौती भी देखने को मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह नैनो यूरिया फसलों के लिए उपयोगी है एवं पर्यावरण के लिए अनुकूल एवं टिकाऊ खेती के लिए बहु उपयोगी है एवं वातावरण प्रदूषण की समस्या के दृष्टिगत मिट्टी हवा और पानी की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। उन्होंने कृषकों को जानकारी देते हुए कहा कि इसका भंडारण व इसकी उपलब्धता भी बाजारों में बहुतायत में है। नेनी यूरिया तरल भारत सरकार दारा प्रमाणित विश्व का प्रथम स्वदेशी नेनी उर्वरक है।

विज्ञापन

इसकी उपयोग दाता 90% से अधिक है। नैनी यूरिया ताल की एक बोतल एक बोरी यूरिया के बराबर है जिसके लाभ में फसल उपज में वृद्धि, उत्पाद की गुणवत्ता में वृद्धि, वायु, जल एवं मृदा प्रदूषण में कमी, पूर्णतः हानिरहित एवं सुरक्षित, कीट एवं रोगों का प्रभाव कम पड़ता है, परिवहन एवं भंडारण आसान व किफायती, अधिक वर्षा होने के बाद तेज हवाये चलने पर फसल को निरने से बचाता है, खरपतवार बढ़ने से रोकता है जैसे अन्य लाभ हैं। इसका बेहतर परिणाम पाने हेतु छिड़काव सुबह या शाम को करें जब पत्तियों पर ओस ना हो, स्प्रे के लिए फ्लैट फैन या कट नोजल का प्रयोग करें, यद्यपि नैनो यूरिया विष मुक्त है फिर भी छिड़‌काव के समय मास्क और दस्ताने का प्रयोग करे, वर्षा की सम्भावना होने पर छिड़‌काव न करें। यदि छिड़‌काव के 8 घंटे के अन्दर बरसात हो आये तो दुबारा छिड़काव करना चाहिए, ठंडे व सूखे स्थान पर भंडारण करें, बच्चों एवं जानवरों की पहुँच से दूर रखें। इसका उपयोग 60 मि0ली0 (ढाई ढक्कन) नैनो यूरिया का प्रयोग प्रति टंकी (15 लीटर क्षमता वाली स्प्रेयर की टंकी) के अनुसार करना चाहिए, पहली सिंचाई के उपरान्त दानेदार यूरिया का प्रयोग करें, तत्पश्चात् 10 से 15 दिन बाद नैनो यूरिया का छिड़काव करें।

विज्ञापन

आज ग्राम पंचायत तिगाई विकास खंड अकबरपुर मे व विकास खंड रसूलाबाद के ग्राम पंचायत अजनपुर के कृषक श्री पुष्पेंद्र सिंह के आलू के खेत मे एक एकड़ क्षेत्रफल मे नैनो यूरिया एवम नैनो डी ए पी का ड्रोन की सहायता से छिड़काव किया गया। इससे प्रथक अकबरपुर ब्लॉक के ग्राम तिगाई में जहां कृषि विभाग द्वारा नैनो यूरिया के छिड़काव का ड्रोन द्वारा प्रदर्शन किया गया जिसमें कृषि विभाग के साथ ग्राम विकास विभाग द्वारा तथा बैंक द्वारा स्टॉल लगाया गया था।

विज्ञापन

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अन्य विकास कार्यक्रमों में किसानों की समस्याओं का लाभार्थी की समस्याओं का समाधान किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद में विकसित भारत संकल्प यात्रा तीन विकास खण्डो में संचालित हो रही है आज विकासखंड अकबरपुर के तिगाई में जिला अध्यक्ष भाजपा मनोज शुक्ला की उपस्थिति में  प्रधानमंत्री जी तथा मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में विकास कार्यों को आगे बढ़ा कर विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लिया गया तथा गांव वासियों की समस्याओं के समाधान के लिए सभी ग्राम स्तरीय कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया गया। साथ ही।

विज्ञापन

सभी विभाग द्वारा स्टाल लगाए जा रहे हैं विकसित भारत संकल्प यात्रा में विकसित भारत की तरफ बढ़ते हुए सभी योजनाओं में लाभार्थियों का चयन कर संतृप्त किए जाने का संकल्प लिया गया। खंड विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश त्रिपाठी द्वारा सभी स्टालों का निरीक्षण किया गया माननीय प्रधानमंत्री जी का संदेश तथा विकसित भारत यात्रा की फिल्म दिखाई गई व लाभार्थियों को सभी विकास योजनाओं की जानकारी दी गई पंच प्रण की भी शपथ दिलाई गई जिसमें सभी से विकसित भारत संकल्प की ओर आगे बढ़ाने के लिए आह्वान किया गया।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

छात्र नेता सौरभ सौजन्य की अगुआई में कैंडल मार्च निकाल अपना आक्रोश जताया

कानपुर। नरेंद्रदेव कृषि विवि अयोध्या में गाइड/सलाहकार के उत्पीड़न पर आत्महत्या करने वाले छात्र यशपाल…

2 hours ago

कानपुर देहात में फसल की रखवाली कर रहे किसान की ट्रैक्टर से कुचलकर दर्दनाक मौत,परिजन बेहाल

पुखरायां।कानपुर देहात में बीते शुक्रवार की रात्रि फसल की रखवाली कर रहे एक किसान की…

2 hours ago

मतदान कार्मिक की अनुपस्थिति पर होगी एफoआईoआरo/ मुकदमा

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 45 जालौन लोकसभा के भोगनीपुर विधानसभा में…

2 hours ago

राष्ट्र निर्माण में विज्ञान व तकनीकी की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो. आर के द्विवेदी

कानपुर देहात। राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार तथा अकबरपुर महाविद्यालय के संयुक्त…

5 hours ago

परिषदीय शिक्षक दीक्षा एप के प्रयोग में नहीं दिखा रहे रुचि

कानपुर देहात। मंडल के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

8 hours ago

इग्नू में जुलाई 2024 सत्र के प्रवेश प्रारंभ।

अमन यात्रा ब्यूरो। पुखरायां कस्बा स्थित रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात में…

8 hours ago

This website uses cookies.