उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को जल्द मिलेंगे टैबलेट 

परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस करने के उद्देश्य के क्रम में टेंडर की प्रक्रिया शासन के द्वारा पूरी की जा चुकी है। उम्मीद है कि नए शैक्षणिक सत्र से परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दे दिया जाएगा।

लखनऊ / कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस करने के उद्देश्य के क्रम में टेंडर की प्रक्रिया शासन के द्वारा पूरी की जा चुकी है। उम्मीद है कि नए शैक्षणिक सत्र से परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दे दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद छात्रों सहित शिक्षकों की भी उपस्थिति टैबलेट के माध्यम से लगेगी। इस टैबलेट से स्कूल की निगरानी और शासन की योजनाओं से संबंधित एप रहेंगे। जनपद में 1926 परिषदीय विद्यालय हैं। जहां करीब पौने दो लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। इस पूरी योजना पर सरकार भारी भरकम धनराशि खर्च करेगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस टैबलेट के जरिए प्रधानाध्यापक सभी योजनाओं के बारे में शासन तक अपडेट रहेंगे। अब इस शैक्षिक सत्र में इसे लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़े-  सहारा के निवेशकों के पैसे मिलेंगे वापस, नौ माह में पूरा करें भुगतान, पढ़े फुल डिटेल

सुबह प्रार्थना सभा की फोटो भी मंगवाई जाएगी और एक सॉफ्टवेयर के जरिए हेड काउंट भी किया जाएगा, जिससे ये निश्चित हो सके कि कितने बच्चे स्कूल आए हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार प्रदेश के हर स्कूल की जियो टैगिंग है। स्कूल का अक्षांश और देशांतर की भी फोटो के साथ दर्ज हो जाएगा। इससे कोई भी फर्जी फोटो नहीं भेजी जा सकेगी। वहीं किसी दूसरी जगह से यह हाजिरी नहीं लगाई जा सकेगी। इस संबंध में बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि शासन की मंशा प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जाने की है। इसके लिए टेंडर पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि अगले सत्र से सभी प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस कर दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button