कानपुर देहात

परिषदीय स्कूलों में आयोजित होगी स्पेल बी प्रतियोगिता

प्रदेश की योगी सरकार स्कूल स्तर पर ही खेलकूद से जुड़ी प्रतिभाओं को तलाशने के लिए प्रयासरत है ताकि आगे चलकर ये प्रतिभाएं बड़े खेल आयोजनों में हिस्सा लेकर प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। सरकार की इसी मंशा के अनुरूप प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में स्पेल बी प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। प्रदेश की योगी सरकार स्कूल स्तर पर ही खेलकूद से जुड़ी प्रतिभाओं को तलाशने के लिए प्रयासरत है ताकि आगे चलकर ये प्रतिभाएं बड़े खेल आयोजनों में हिस्सा लेकर प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। सरकार की इसी मंशा के अनुरूप प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में स्पेल बी प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।खेल प्रतियोगिताएं तो अनेक प्रकार की होती हैं लेकिन कठिन से कठिन शब्दों की स्पेलिंग बताने की स्पर्धा अपने आप में अनूठी है जिसे स्पेल बी के नाम से जाना जाता है।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले समग्र शिक्षा दिल्ली द्वारा अकादमिक सत्र 2023-24 में स्पेल बी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसके दिशा निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए हैं। यह प्रतियोगिता प्राइमरी और अपर प्राइमरी दो सेक्शन के लिए आयोजित की जाएगी जिसमें प्राइमरी स्तर पर तीन से पांचवी कक्षा के लिए स्पेल बी प्रतियोगिता को स्कूल स्तर पर ही आयोजित किया जाएगा।

एक शब्द को उच्चारण करने के लिए छात्र को मिलेगा एक मिनट

जिसमें सभी प्रतिभागियों को 25 शब्द दिए जाएंगे। शब्द का उच्चारण करने के बाद छात्र को 1 मिनट उसे लिखने के लिए दिया जाएगा। एक शब्द सिर्फ एक ही बार बोला और लिखा जा सकेगा। प्रतियोगिता में स्कूल में रहे टॉप 5 छात्रों को अगले चरण में भेजा जाएगा। इनमें से टॉप-3 को क्लस्टर लेवल के लिए चुना जाएगा। दूसरे सेक्शन में अपर प्राइमरी छठवीं से 8वीं कक्षा के लिए प्रतियोगिता कराई जाएगी जिसमें छात्र को एक शब्द की अंग्रेजी लिखने के लिए 1 मिनट मिलेगा।

अपर प्राइमरी में छात्र को शब्द की व्याख्या और वाक्य प्रयोग भी करना होगा –

पहले 30 सेकेंड बाद एक वर्जर बजेगा जिससे पता चलेगा कि अब 30 सेकेंड बचे हैं। छात्र से कहा जाएगा कि शब्द को दोबारा उच्चारित करें इसकी व्याख्या करें और एक वाक्य में इस्तेमाल करके बताएं। इसमें से निकले टॉप 3 छात्रों को जिला स्तर के लिए चुना जाएगा। इसी तरह के राउंड्स जिला स्तर पर किए जाएंगे। जिसके बाद हर जिले से एक छात्र को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना जाएगा।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

3 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

3 hours ago

कमजोर विद्यार्थियों के लिए चलेंगी विशेष कक्षाएं

लखनऊ/कानपुर देहात। सूबे के माध्यमिक विद्यालयों में कमजोर विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। इन विद्यार्थियों…

3 hours ago

वीडियोज के जरिए अध्यापन कार्य का डायट करेगा मूल्यांकन

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण कार्य का अब मूल्यांकन किया…

5 hours ago

This website uses cookies.