अमन यात्रा l पुरुष की स्किन स्त्रियों से अलग होती है तो जाहिर सी बात है उनके देखभाल का तरीका भी अलग होगा। तो आज हम गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ध्यान, जानेंगे इसके बारे में। जिससे आप हमदम दिखें जवां और तरोताजा।

रोज करें क्लींजिंग: ज्यादातर लोग इस ओर ध्यान नहीं देते लेकिन क्लींजिंग बहुत ही जरूरी स्टेप है। जो त्वचा पर जमी गंदगी,धूल को आसानी से साफ कर देता है। चेहरे को साफ करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।मॉयस्चराजर न करें स्किप: अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें। बाहर जाने से पहले और रात में सोने से पहले इस्तेमाल जरूर करें।

सनस्क्रीन रखें पास: त्वचा को सनबर्न से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त नींद लें: अच्छी नींद का असर आपकी सेहत और त्वचा दोनों पर ही देखने को मिलता है। नींद पूरी न होने से असमय बुढ़ापा नजर आने लगता है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

डाइट का है खास रोल: खाने में हरी सब्जियां, ताजे फल, जूस और दूध से बनी चीज़ों को शामिल करें।

घरेलू नुस्खे: रोज़ाना कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करें। शेविंग के बाद ऑलिव ऑयल या आमंड ऑयल से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

खूब पानी पिएं: हेल्दी स्किन के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है इसलिए एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे बॉडी के सारे टॉक्सिंस दूर हो जाते हैं और फेस पर अलग ही चमक नजर आती है।

बॉडी वॉश: पुरुषों को साबुन की जगह चेहरे पर बॉडी वॉश अप्लाई करना चाहिए क्योंकि साबुन में सोडियम हाइड्रोक्साइड की मात्रा ज्य़ादा होती है, जो त्वचा को खराब करती है। बॉडी वॉश चेहरे के रूखेपन को खत्म कर उसे मुलायम बनाता है। इसलिए इसे अपने पास जरूर रखें।