उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

पॉल्यूशन से निपटने के प्रयास शुरू, नगर निगम ने एंटी स्मॉग गन से कराया पानी का छिड़काव

पॉल्यूशन का ग्राफ बढ़ने के बाद जागे नगर निगम ने एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। CM योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम से ही इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया था। शहर में सभी 6 जोन की 88 किमी. रोड पर पानी का छिड़काव किया जाएगा।

कानपुर, अमन यात्रा :  पॉल्यूशन का ग्राफ बढ़ने के बाद जागे नगर निगम ने एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। CM योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम से ही इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया था। शहर में सभी 6 जोन की 88 किमी. रोड पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। नगर निगम के पास 4 एंटी स्मॉग गन और 3 टैंकर में पानी के स्प्रिंकलर लगाए गए हैं।

कानपुर की सड़कों पर डस्ट पॉल्यूशन की भरमार है। टोटल पॉल्यूशन में इसका कुल परसेंटेज 14 है। इसको कंट्रोल करने के लिए नगर निगम इंटरलॉकिंग टाइल्स लगवा रहा है, लेकिन नियमित सफाई न होने से गाड़ियों के चलने पर ये डस्ट हवा में उड़ती है। वहीं जगह-जगह खुदाई से भी डस्ट पॉल्यूशन काफी ज्यादा होता है। निर्माणों में ग्रीन कवर का इस्तेमाल भी बेहद कम हो रहा है। विभागों ने इसके लिए कोई कार्रवाई तक अभी नहीं शुरू की है।

कोकाकोला चौराहा रोड पर शुरू हुआ पानी का छिड़काव।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) का सेंसर ब्रम्हनगर चौराहा पर लगा है। सेंसर में पॉल्यूशन कम रिकॉर्ड हो इसके लिए 5 किमी. के दायरे में डस्ट को नियंत्रित करने के लिए सफाई और एंटी स्मॉग गन का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। नगर निगम पर्यावरण अभियंता आरके पाल के मुताबिक एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव कर डस्ट को कंट्रोल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा कूड़े में आग लगाने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

इन सड़कों के पॉल्यूशन पर प्रहार

  • रावतपुर स्टेशन से आईआईटी गेट तिराहा तक
  • मरियमपुर चौराहा से हैलट हॉस्पिटल रोड तक
  • कल्याणपुर क्रॉसिंग से पनकी कैनाल तक
  • भाटिया चौराहा से विजय नगर चौराहा तक
  • रावतपुर से मर्चेंट चैंबर वाया कंपनीबाग चौराहा
  • अफीमकोठी चौराहा से बारादेवी तक
  • टाटमिल चौराहा से रामादेवी चौराहा तक
  • जरीबचौकी से टाटमिल वाया अफीमकोठी चौराहा तक

इतने किमी. रोड पर पानी का छिड़काव
जोन- रोड की लंबाई

1- 16.30 किमी.
2- 6 किमी.
3- 8.2 किमी.
4- 19.60 किमी.
5- 19.40 किमी.
6- 18.80 किमी.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button