हमीरपुर

पौधारोपण के महा अभियान में जनपद में लगाए जाएंगे 6952806 पौधे

जुलाई माह में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कराए जाने के उद्देश्य से उसकी तैयारियों के संबंध में जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

हमीरपुर,अमन यात्रा : जुलाई माह में वृहद स्तर पर पौधारोपण कराए जाने के उद्देश्य से उसकी तैयारियों के संबंध में जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार जनपद में माह जुलाई में 6952806 पौधे लगाए जाएंगे। कहा कि जनपद को 6952806 (69 लाख 52 हजार 806 ) पौधे लगाने का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है उस लक्ष्य को पूरा करने हेतु सभी तैयारियां समयबध्द ढंग से कर ली जाए। इसके लिए सभी विभाग समय से वृक्षारोपण हेतु स्थल चिन्हित करके उसकी रिपोर्ट वन विभाग को भेज दी जाए । समय से वृक्षारोपण हेतु गड्ढे खोद लिए जाएं।
पौधारोपण हेतु शासन द्वारा जो दिन निर्धारित किया जाए उससे एक सप्ताह पहले ही सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। ज्ञात हो कि जनपद में 6952806 पौधे लगाने के लक्ष्य के क्रम में शासन द्वारा 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य वन विभाग को तथा शेष अन्य पौधों को लगाने का अन्य सभी विभागों को लक्ष्य मिला है। जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं के किनारे -किनारे अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण किया जाए इसके लिए समय से तैयारियां पूर्ण कर ली जाए । पौधारोपण के प्रति जन जागरूकता व जन सहभागिता सुनिश्चित की जाय तथा जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात 03 वर्ष तक इसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए।पौधों के रोपण में फलदार, औषधीय गुणों से युक्त तथा छायादार वृक्षों को प्राथमिकता दिया जाए।
इस मौके पर सभी विभागों यथा बेसिक शिक्षा, उच्च शिक्षा ,उद्यान विभाग, रेलवे, कृषि, राजस्व, पुलिस ,लघु सिंचाई, मौदहा बांध, पंचायत राज ,स्वास्थ्य विभाग ,रोडवेज, परिवहन विभाग आदि को वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि बंजर, ऊसर , ग्राम पंचायत की भूमि, खेल के मैदान पर प्राथमिकता के साथ वृक्षारोपण कराया जाए तथा लोगों को अपने खेतों की मेड़ों पर वृक्ष लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित, प्रभागीय वनाधिकारी , जोइन्ट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर  संजय कुमार मीणा ,अन्य तहसीलों के एसडीएम , डीपीआरओ राजेन्द्र प्रकाश तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

4 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

4 hours ago

कमजोर विद्यार्थियों के लिए चलेंगी विशेष कक्षाएं

लखनऊ/कानपुर देहात। सूबे के माध्यमिक विद्यालयों में कमजोर विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। इन विद्यार्थियों…

4 hours ago

वीडियोज के जरिए अध्यापन कार्य का डायट करेगा मूल्यांकन

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण कार्य का अब मूल्यांकन किया…

5 hours ago

This website uses cookies.