प्रोफेसर नागेश्वर राव को इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा सीएमए आईकॉन अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

इग्नू एवं इंस्टीट्यूट आफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के मध्य एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा कौशल आधारित उच्च शिक्षा जनमानस को उपलब्ध कराने हेतु एक और कदम बढ़ाया गया।

कानपुर देहात, सुनीत श्रीवास्तव,अमन यात्रा  : इग्नू एवं इंस्टीट्यूट आफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के मध्य एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा कौशल आधारित उच्च शिक्षा जनमानस को उपलब्ध कराने हेतु एक और कदम बढ़ाया गया। विश्वविद्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आई.सी.ए.आई.) के मध्य से व्यापक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। यह हस्ताक्षर माननीय कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय एवं सी.एम.ए.पी. राजू अय्यर प्रेसिडेंट, आई.सी.ए.आई. की गरिमामय उपस्थिति में 60वीं नेशनल कॉस्ट कन्वेंशन 2022 के दौरान हुए। इग्नू की ओर से एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर डॉ.आलोक चौबे, कुलसचिव द्वारा किए गए।

इस अवसर पर प्रो. के. रविशंकर, निदेशक, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, इग्नू भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रोफेसर नागेश्वर राव जी को इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा सीएमए आईकॉन अवॉर्ड 2022 से सम्मानित किया गया। नेशनल कॉस्ट कन्वेंशन कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, उन्होंने वर्चुअल मोड से अपने आशीर्वचन प्रदान किए। श्री सुरेश खन्ना, माननीय वित्त मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर इग्नू के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव ने बताया कि एम.ओ.यू. के बाद वे विद्यार्थी जिन्होंने आई.सी.ए.आई. से अपना पाठ्यक्रम पूर्ण किया है, उनको क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ मिलेगा और  वे सहजता से इग्नू द्वारा संचालित एम.बी.ए., एम.कॉम., बी.कॉम. आदि पाठ्यक्रमों को कम समय में पूर्ण कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि क्रेडिट ट्रांसफर का अर्थ है,

किसी भी अन्य विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी को उस विश्वविद्यालय से उसके द्वारा प्राप्त क्रेडिट के आधार पर किसी भी समकक्ष डिग्री/डिप्लोमा कार्यक्रम को पूरा करने के लिए इग्नू में प्रवेश लेने की अनुमति देना| इस प्रकार से पंजीकृत विद्यार्थी को ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू में परीक्षा नहीं देनी होगी, जो समकक्ष हो, जिसके लिए उसने उपर्युक्त क्रेडिट प्राप्त किए हो और उपाधि /डिप्लोमा प्रदान करने के लिए इग्नू की आवश्यकताओं को पूरा कर लिया हो। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए कार्यों के विषय में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय 13 क्षेत्रीय भाषाओं में ज्ञान दर्शन एवं स्वयंप्रभा डी.टी.एच. चैनलों के माध्यम से परामर्श कक्षाएं संचालित कर रहा है।

इसी के साथ-साथ लगभग 34 पाठ्यक्रमों का संचालन ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है। उच्च शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु एन.एस.टी.आई./प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र/जन शिक्षण संस्थान/आई.टी.आई. में विश्वविद्यालय के एक्सटेंशन सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। डॉ. मनोरमा सिंह, वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि इग्नू, क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ द्वारा स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से हिंदी भाषा में परामर्श कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। साथ-ही-साथ ज्ञानवाणी एफ.एम. रेडियो चैनल के माध्यम से इंटरएक्टिव रेडियो कार्यक्रम द्वारा विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन हो रहा है।

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

6 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

6 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

6 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

20 hours ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

20 hours ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

20 hours ago

This website uses cookies.