बांदा

बनें निरोग जीवनशैली में अपनाकर योग

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज शहर के नटराज संगीत महाविद्यालय में लोगों को योग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय बांदा द्वारा एक विशेष योग शिविर और जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

बांदा। 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज शहर के नटराज संगीत महाविद्यालय में लोगों को योग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय बांदा द्वारा एक विशेष योग शिविर और जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न योगिक क्रियाओं का योगाचार्य केपी मिश्रा के निर्देशन में अभ्यास किया गया। कार्यक्रम में विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर 25 बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है ‘मानवता के लिए योग’।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती विनोद जैन, पूर्व चेयरमैन नगर पालिका, ने अपने संबोधन में कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक संकल्पित व्यक्तिव हैं। यह उन्हीं का प्रयास है कि आज के दिन योग पूरी दुनिया में सूर्यादय के साथ मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के मध्य आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश के ऐतिहासिक महत्व के 75 स्थानों पर योग का आयोजन हो रहा है।

विदित है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून 2015 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्घाटन किया था। योग को विश्व स्तर पर मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करना है। गौरतलब है कि कोविड महामारी से निपटने के लिए योग एक मजबूत अस्त्र साबित हुआ है। हम सब को घर पर योग का नियमित अभ्यास करते करना चाहिए। भारत में उत्पन्न योग लगभग 6000 साल पुराना शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव त्रिपाठी ने बताया कि यौगिक क्रियाओं के अभ्यास से तन स्वस्थ और मन विकार मुक्त होता है। सुव्यवस्थित दिनचर्या और अनुशासित जीवन का यह भारतीय विज्ञान अब जीवनशैली बन रहा है पूरी दुनिया में। अगर व्यक्ति अपने स्वास्थ के लिए संकल्पित रहे तो आसानी ने सही शैली में योग का अभ्यास कर सकता है। तमाम मोबाइल एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किए जा सकते हैं। उनमें योगासनों से जुड़े दिशा निर्देश का पालन कर यौगिक क्रियाओं का अभ्यास घर में किया जा सकता है। यू ट्यूब के सहयोग से भी घरों में से योग किया जा सकता है।  कार्यक्रम में उपस्थित नेहरू युवा केंद्र बांदा के जिला युवा अधिकारी सागर वाधवानी ने कहा योग न सिर्फ तनाव और अन्य दिक्कतों से राहत दिलाता है। योग का मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसे करने से शरीर के हर अंग की सक्रियता बढ़ती है। छात्रों को अवश्य योग करना चाहिए। योग करते समय मन को शांत रखकर ध्यान केंद्रित करना चाइए।

योग पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर 25 विजेताओं को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। विजयी प्रतिभागी थे सत्यम श्रीवास्तव, अशोक कुमार, संदीप साहू, आर्वी, सौरभ, आरव, मिश्रा, वैष्णवी, स्वर्णिम सिंह, अंश, दीनदयाल, दिव्यान्शी, अनुष्का, असवबुद्दीन, सौरश तलवार, आरती, तौफीक, सौम्या, शिवम, आरुष, रुद्र प्रताप, अंशराज, नन्द किशोर, दयानन्द, अनुजिका पांडे और शिवम कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित लोग थे धनंजय सिंह, महाविद्यालय प्रबंधक, विभाग के तकनीकी सहायक अशोक कुमार विश्वकर्मा, प्रधानाचार्या पूजा द्विवेदी, प्राचार्य अनुराधा सिंह और कार्यालय प्रमुख दयानंद सहित अन्य गणमान्य लोग।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

12 hours ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

12 hours ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

12 hours ago

अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और वोट डालने जरूर जाएं : मिलन यादव समाजसेवी

अमन यात्रा ब्यूरो,पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के पांचवें चरण के मतदान में आगामी 20 मई सोमवार…

12 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

17 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

17 hours ago

This website uses cookies.