झारखंड

बहन ने अपने ही भाई से रचा ली शादी, बाप ने जीते जी बेटी की जलाई चिता

झारखंड के रामगढ़ जिले से एक चौंकाने वाला वाक्‍या सामने आया है। यहां एक युवती के परिवार ने जीते जी उसका अंतिम संस्‍कार कर दिया। मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा है। युवती ने यहां अपने ही चचेरे भाई से भागकर शादी रचा ली।

 

रांची, एजेंसी :  झारखंड के रामगढ़ जिले से बेहद हैरान करने वाला वाक्‍या सामने आया है। यहां अपनी ही बेटी की घिनौनी करतूत से शर्मसार एक पिता ने जीते जी उसका अंतिम संस्‍कार कर दिया। श्‍मशान घाट में विधि-विधान के साथ बेटी का पुतला बनाकर पहले उसकी चिता सजाई। फिर मुखाग्नि देकर उसे पंचतत्‍व में विलिन किया गया। अंतिम संस्‍कार की रस्‍म अदायगी में युवती के सभी परिजन मौजूद रहे। यह मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा है। युवती ने घर से भागकर अपने ही चचेरे भाई से शादी कर ली। जिसके बाद पूरे गांव में परिवार की इज्‍जत नीलाम हो गई।

https://youtu.be/TDu7UjeN7MM

रामगढ़ जिले के रजरप्‍पा थाना के चितरपुर प्रखंड में हुई इस चौंकाने वाली घटना से गांव-जेवार सन्‍न है। यहां अपनी ही बेटी की घिनौनी करतूत से शर्मसार एक परिवार ने जीते जी उसका अंतिम संस्‍कार कर दिया। इस पूरे घटनाक्रम की चर्चा पूरे इलाके में हो रही है। यहां युवती ने भागकर अपने ही चचेरे भाई से शादी कर ली। इस युवती की शादी तय कर दी गई थी। बुधवार को इसका तिलक समारोह होने वाला था। चचेरे भाई-बहन की शादी की पूरे इलाके में चर्चा हो रही है।

मामला चितरपुर प्रखंड क्षेत्र के लारी गांव का है। यहां विष्‍णु टोला में रहने वाले युवक ने अपनी चचेरी बहन से ही शादी कर ली। इसके बाद गांव-घर में इस परिवार की थू-थू हो रही है। बुधवार को युवती के नाराज पिता और परिवार वालों ने युवती का पुतला बनवाया और सिमरा घाट में अंतिम संस्‍कार कर दिया। युवती की शर्मसार करने वाली इस हरकत से उसके पिता सदमे में हैं। कहा कि बेटी ने उनकी नाक कटा दी। वे समाज में किसी को मुंह दिखाने के काबिल नहीं रहे।

रामगढ़ पुलिस ने काफी खोजबीन के बाद बीते दिन बड़ी मशक्‍कत से प्रेमी जोड़े को ढूंढ‍ निकाला। थाने में युवती और उसके चचेरे भाई ने शादी करने की बात कबूल की है। युवती के परिजनों ने उसे काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह अपने प्रेमी के साथ रहने पर अड़ रहीं। बेटी के नहीं मानने पर नाराज पिता ने श्‍मशान घाट में चिता सजाई और युवती का पुतला जलाकर अंतिम संस्‍कार कर दिया।

परिवार वालों का कहना है कि युवती अब उनके लिए मर चुकी है। उसने जिंदगीभर के लिए परिवार को घुटन दे दिया। इतनी जिल्‍लत बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती। इसके लिए ही युवती को मरा हुआ मानकर हमने अंतिम संस्‍कार कर दिया। बहरहाल, लारी गांव के विष्‍णु टोला में माहौल गर्म है। युवती के पूरे परिवार ने उससे नाता तोड़ लिया है। रिश्‍ते को शर्मसार करने वाली इस घटना से चितरपुर में हर कोई सन्‍न है।

चचेरे भाई-बहन की शादी की खबर आने से पहले गांव में युवती का तिलक समारोह होना था। रांची के खेलगांव इलाके में उसकी शादी तय कर दी गई थी। इधर युवती के इस कदम से उसके घर में परिवार जनों का बुरा हाल हो गया है। रजरप्‍पा थाने के थानेदार विपिन कुमार ने बताया‍ कि युवक और युवती दोनों बालिग हैं। ऐसे में उनपर कोई दबाव नहीं बनाया जा सकता। उन्‍होंने आपसी सहमति से शादी रचाई है। उनके परिवार वालों को धैर्य से काम लेना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button