Jalaun

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेस-वे का काम देखकर कहा, साकार हो रहा बुंदेलखंड के विकास का सपना

पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह जालौन पहुंच गए। यहां पर उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण स्थल पर कार्य का जायजा लिया। फिर प्रोजेक्ट से जुड़े अफसरों के साथ बैठक करके जरूरी जानकारी ली।

जालौन, अमन यात्रा । जिले के कुठौंध ब्लाक के लाड़पुर गांव में निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लेने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बुंदेलखंड के विकास के लिए पिछली सरकारों की कभी सोच ही नहीं रही, सिर्फ यहां की संपदा का दोहन किया गया। जब यहां दौरे पर आया तो बुंदेलखंड के बदहाली देखी और उसे दूर करने के लिए भाजपा सरकार ने अच्छी कार्ययोजना की शुरुआत कराई। आज बुंदेलखंड के विकास का सपना साकार हो रहा है और बेहतर से बेहतर तकनीकी का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि आज केंद्र की सरकार के सहयोग से बुंदेलखंड में हर महत्वपूर्ण योजना ला रहे हैं । यहां की जनता ने भी भरपूर सहयोग किया है। अब यहां विकास के साथ ही रोजगार का सृजन होगा और औद्योगिक विकास को बढा़या जायेगा। कहा, लोक कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाया जाएग l

बीहड़ में जहां लोग आने से डरते थे, वहां आज हालात बदल रहे हैं और हम सब मिलकर विकास को आगे बढाए l

सी.आर.एम क्या है? इसका प्रयोग क्यों करें? सेल्सफोर्स सी.आर.एम् के प्रयोग से कंपनियों की बिक्री में 38% वृद्धि हुई है। जानें कैसे।

पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत मंगलवार की सुबह करीब दस बजे हेलीकॉप्टर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जालौन के कुठौंद ब्लॉक के लाड़पुर गांव पहुंचे। यहां पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व प्रभारी मंत्री नीलिमा कटियार ने स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के कार्यों का जायजा लिया। अबतक हुए कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने निर्माण स्थल का स्थलीय निरीक्षण किया। यहां अफसरों ने प्रोजेक्टर पर एक्सप्रेस-वे के नक्शे के माध्यम से मुख्यमंत्री को जानकारी दी है। ब्योरा लेकर काम में और तेजी लाने के निर्देश दिए है। उनके साथ अपर मुख्यसचिव अवनीश कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भी किया जागरूक l

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कोरोना टीकाकरण पर भी जागरूक किया। उन्होंने सभी वर्करों और 60 से अधिक आयु के लोगों से हर हाल में वैक्सीनेशन का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की जंग हम लोग जीत रहे हैं।

जालौन में एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करके हेलीकाप्टर से अब वह ललितपुर के बंडई पहुंचेंगे। वहां बांध का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद झांसी पहुंचकर वहां जीआईसी ग्राउंड में विकास कार्यों की समीक्षा करने के साथ ही योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। साथ ही लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित करेंगे। सीएम यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

एक नजर में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना

– शिलान्यास – 29 फरवरी 2020

– कुल लंबाई : 296.070 किलोमीटर

– बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की लागत- 14849.09 करोड़ रुपये

– लाभान्वित जिले : चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, इटावा।

– ढांचा : चार लेन चौड़ा (छह लेन में विस्तारीकरण), चार रेलवे ओवरब्रिज, 14 बड़े पुल, चार टोल प्लाजा, सात रैंप प्लाजा, 268 छोटे पुल, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास

इन शहरों से जुड़ेगा बुंदेलखंड

लखनऊ, दिल्ली, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, मथुरा-वृंदावन और नोएडा-ग्रेटर नोएडा।

यह नदियां पड़ेंगी : बागे, केन, श्यामा, चंद्रावल, बिरमा, यमुना, बेतवा व सेंगुर।

छह पैकेज और निर्माण का 36 माह अनुमानित समय

1-चित्रकूट के गोंड़ा से बांदा के मनोखर तक 50.49 किलोमीटर।

2-बांदा के मनोखर से महोबा के कौहारी तक 50.300 किलोमीटर।

3-महोबा के कौहारी से हमीरपुर के ब्रोलीखरका तक 49 किमी।

4- हमीरपुर के ब्रोलीखरका से जालौन के सालाबाद तक 51 किलोमीटर।

5-जालौन के सालाबाद से औरैया के बखरिया तक 50 किलोमीटर।

6-औरैया के बखरिया से इटावा के कुदरैल तक 42.280 किलोमीटर।

एक्सप्रेस-वे से होंगे यह फायदे

– बुंदेलखंड का विकास होगा

– वाहनों में ईंधन खपत कम व प्रदूषण घटेगा

– कृषि, वाणिज्यिक, पर्यटन और उद्यमिता के लिए राह होगी आसान

– औद्योगिक कॉरिडोर का होगा विकास

– हैंडलूम उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण, मंडी, भंडारण गृह व दुग्ध उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

– बुंदेलखंड के 138, इटावा व औरैया के 44 गांवों का सीधा जुड़ाव

– औद्योगिक प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट, शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान, मेडिकल संस्थान खुलने में आसानी

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button