कानपुर, अमन यात्रा । मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं की व्यस्थाएं तेजी से पूरी की जा रही हैं। सीढ़ियों के अलावा स्वचालित सीढ़ियां और लिफ्ट तो पहले ही लगनी शुरू हो गई थीं। अब स्टेशनों पर बैग स्कैनर भी लगने लगे हैं। इन बैग स्कैनरों को पहले फ्लोर पर लगाया जाएगा। इससे अपने सामान की जांच कराने के बाद ही यात्रियों को दूसरे फ्लोर पर जाने दिया जाएगा, जहां से उन्हें मेट्रो मिलेगी।

सिविल वर्क और सिस्टम के कार्य पूरे होने के साथ ही अब यात्री सुविधाओं को प्लेटफार्म पर लगाने का नंबर आ गया है। आइआइटी स्टेशन पर बैग स्कैनर पहुंच चुके हैं। बैग स्कैनर और उसके साथ लगनी वाली उसकी ट्राली भी आ गई है। इस पर बेल्ट के जरिए सामान स्कैनर के अंदर से पास होता हुआ बाहर आएगा। इसके बाद यात्री सामान लेकर मेट्रो की तरफ बढ़ सकेंगे।

दूसरी ओर ट्रेन के चालक के लिए स्टेशनों के छोर पर एक गोल शीशा लगाया जा रहा है। इस शीशे में चालक को अपने केबिन में बैठे-बैठे पीछे की तरफ पूरे स्टेशन पर क्या हो रहा है, यह आसानी से दिखेगा। इस शीशे को इस तरह बनाया गया है जिससे पूरे स्टेशन पर उससे नजर रखी जा सके। इसके साथ ही इसके जरिए उन यात्रियों पर भी नजर रखी जा सकती है जो पैनिक बटन दबाने के बाद उतरने में काफी धीमे हैं। इससे उन्हें यह साफ पता चलेगा कि यात्री कितने धीमे उतर रहे हैं।