यूपी के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1-8 तक के अध्यापकों के 126028 पद खाली सरकार ने आंकड़ा किया जारी

भारत में प्रत्येक वर्ष 2 लाख से भी ज्यादा अभ्यार्थी बीएड बीटीसी/डीएलएड की पढ़ाई कर के पास आउट होते हैं। अगर सिर्फ यही संख्या बीटीसी व बीएड की मिला ली जाए तो प्रत्येक वर्ष ढाई से 3 लाख अभ्यर्थी पास आउट होकर निकलते हैं।

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  भारत में प्रत्येक वर्ष 2 लाख से भी ज्यादा अभ्यार्थी बीएड बीटीसी/डीएलएड की पढ़ाई कर के पास आउट होते हैं। अगर सिर्फ यही संख्या बीटीसी व बीएड की मिला ली जाए तो प्रत्येक वर्ष ढाई से 3 लाख अभ्यर्थी पास आउट होकर निकलते हैं। अभ्यर्थियों की तरफ से कहा जा रहा है कि इतने ज्यादा कोर्स करने पर भी उन्हें शिक्षक की नौकरी नहीं मिल पा रही है। जिस वजह से अभ्यर्थी परेशान हैं। वहीं पर केंद्र सरकार की तरफ से एक डाटा पेश किया गया है।

ये भी पढ़े-  रामदास अठावले की पार्टी ने सीमा हैदर को चुनाव में उतारने का दिया ऑफर

जिसमें वर्ष 2020 से लेकर वर्ष 2022 तक देश के सभी राज्यों में कक्षा एक से आठवीं तक शिक्षकों के कुल कितने पद खाली हैं उसको लेकर यह डाटा जारी हो चुका है। बिहार के बाद उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की अगर कमी है तो उन्हें तुरंत भरा जाना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि शिक्षा ही समाज को बेहतर बनाती है और भविष्य को तय करती है। अब शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर केंद्र और राज्य सरकार से लगातार सवाल भी हो रहे हैं कि इतने पद खाली होने के बाद भी शिक्षकों की भर्ती क्यों नहीं की जा रही है। बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान तक देश के सभी राज्यों में कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के विद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी है। शिक्षकों की ढंग से भर्तियां ही नहीं हुई है जिस वजह से शिक्षकों के ढेर सारे पद रिक्त हैं।

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में ऐसे ही ढेर सारे शिक्षकों के पद रिक्त हैं। राज्य में शिक्षा मंत्रालय से जब सवाल पूछा गया तो उसके जवाब में यह जानकारी प्राप्त हुई कि शैक्षिक वर्ष 2022-23 में ही मात्र कक्षा 1 से 8 तक 126028 पद खाली हैं। बिहार के बाद अगर बात कर लिया जाए तो यूपी का दूसरा नंबर आता है। उत्तर प्रदेश में 579622 शिक्षकों के स्वीकृत पद हैं और 453594 पदों पर शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है। 126028 पद अभी भी वर्तमान में खाली पड़े हुए हैं। वर्ष 2020 से 21 तक आंकड़ा खाली पदों का 194998 था लेकिन वर्ष 2022-23 में खाली पदों की संख्या 126028 है।

ये भी पढ़े-  भारी विरोध के बावजूद लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल पास, विपक्ष का वोकआउट

एक लाख 26 हजार से अधिक बेसिक शिक्षकों के पद खाली होने के बावजूद सरकार कह रही है कि शिक्षकों की कमी नहीं है यह कैसी विडंबना है कि सरकार एक ओर आरटीई मानक का ढोल बजाती है और दूसरी ओर लाखों रिक्त पद होने के बावजूद सरकार कह रही है कि शिक्षकों की कमी नहीं है। अब रिक्त पदों का खुलासा होने के बाद बेरोजगार युवक सरकार को चारों ओर से घेरने का प्लान बना रहे हैं।

 

Author: Pranshu Gupta

Pranshu Gupta

Recent Posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

10 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

10 hours ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

19 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

19 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

19 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

1 day ago

This website uses cookies.