कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

रसोईयों द्वारा बताया गया कि करीब 6 माह से मानदेय नही मिल रहा है

जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत कार्यालय अकबरपुर में चल रहे बीएचएनडी टीकाकरण स्थल का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने एएनएम द्वारा टीकाकरण करते पाया गया, मौके पर पांच बच्चों का टीकाकरण होना पाया गया, इस पर एएनएम द्वारा बताया गया कि टीकाकरण ड्यू लिस्ट में 15 बच्चों का टीकाकरण किया जाना है।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने अकबरपुर नगर पंचायत कार्यालय व शहजादपुर आंगनबाडी में चल रहे टीकाकरण अभियान का किया निरीक्षण
  • जिलाधिकारी नेहा ने शत प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने के दिये निर्देश

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत कार्यालय अकबरपुर में चल रहे बीएचएनडी टीकाकरण स्थल का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने एएनएम द्वारा टीकाकरण करते पाया गया, मौके पर पांच बच्चों का टीकाकरण होना पाया गया, इस पर एएनएम द्वारा बताया गया कि टीकाकरण ड्यू लिस्ट में 15 बच्चों का टीकाकरण किया जाना है।

ये भी पढ़े- सीडीओ सौम्या ने दिव्यांगजनों को वितरित की जाने वाली निःशुल्क मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल विशिष्टताओं का किया परीक्षण एवं सत्यापन

जिलाधिकारी ने एएनएम को निर्देश दिये कि आशा, आंगनबाड़ी के माध्यम से घर-घर जाकर जिन बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण होना है उनको टीकाकरण स्थल तक लाया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में कोई भी बच्चां एवं गर्भवती महिला नियमित टीकाकरण से वंचित नही रहना चाहिए। वहीं जिलाधिकारी ने बच्चे को चोकलेट भी दिया। वहीं करीब एक साल का बच्चा कमजोर पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चे को नियमित पोषण आहार दिया जाये तथा समय समय पर उसका वजन व स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़े- सीडीओ सौम्या ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत कार्यरत डीएमएम एवं बीएमएम की समीक्षा बैठक,दिए निर्देश

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने शहजादपुर बनारअलीपुर में चल रहे बीएचएनडी टीकाकरण का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित एनएनएम द्वारा बताया गया कि टीकाकरण लिस्ट में आज 17 लोगों का टीकाकरण किया जाना है जिसमें 5 गर्भवती महिलाऐं है एवं 12 बच्चें है। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि जहां टीकाकरण का प्रतिशत कम है वहां विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण कराया जाये। वहीं जिलाधिकारी ने जर्जर भवन में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का कायाकल्प कराये जाने हेतु उपस्थित ग्राम प्रधान को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यहां पर साफ सफाई अभियान चलाकर कराया जाये। वहीं जिलाधिकारी ने वहीं पर संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़े-  जिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी नेहा ने सी.टी. स्कैन केंद्र का फीता काटकर किया शुभारंभ

निरीक्षण के दौरान उपस्थित शिक्षिका द्वारा बताया गया कि विद्यालय में बच्चों की उपस्थित 232 के सापेक्ष 145 है तथा दो शिक्षक अवकाश पर है, 5 सहायक अध्यापक है, 1 हेड अध्यापक है, 2 शिक्षा मित्र है। जिलाधिकारी को उच्च प्राथमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत सुनाया गया। जिलाधिकारी द्वारा मौके पर बनते मध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान रसोईयों द्वारा बताया गया कि करीब 6 माह से मानदेय नही मिल रहा है, इस पर जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित किया कि रसोईयों का मानदेय समय से उपलब्ध कराया जाये। विद्यालय में बच्चों के खेलकूद हेतु आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाये। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, डीप्टी सीएमओ डा0 सुखपाल वर्मा, डा0 आशीष बाजपेयी, सीएचसी प्रभारी अकबरपुर आईएचखान आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button