कानपुर देहात

राजकीय महाविद्यालय अकबरपुर में आयोजित हुआ नशामुक्ति जागरूकता अभियान

शासन के आदेशानुसार दिनांक: 25-09-2023 से 02-10-2023 तक नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होना निश्चित हुआ है। इन कार्यक्रम को सेमिनार, वर्कशॉप, शपथ एवं जागरूकता अभियान के माध्यम से पूर्ण कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात : शासन के आदेशानुसार दिनांक: 25-09-2023 से 02-10-2023 तक नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होना निश्चित हुआ है। इन कार्यक्रम को सेमिनार, वर्कशॉप, शपथ एवं जागरूकता अभियान के माध्यम से पूर्ण कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। आज दिनांक: 25-09-2023 को राजकीय महाविद्यालय, अकबरपुर, कानपुर देहात में नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के अंतर्गत सेमिनार का आयोजन डॉ. अतुल शर्मा- कार्यक्रम प्रभारी के द्वारा कराया गया जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू द्वारा की गई।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य था कि ”आज की युवा पीढ़ी में जो नशे की लत काफी तेजी से बढ़ रही है उस पर रोकथाम कैसे किया जाए”। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू द्वारा छात्रों को नशा मुक्ति अभियान में संकल्प पूर्वक प्रतिभाग करने एवं नशे से दूर रहने की आवश्यकता बताते हुए नशे से होने वाले दुष्परिणामो को भी बताया गया। डॉ. अर्चना गौर द्वारा कहा गया कि नशा समाज के लिए एवं छात्रों के लिए विनाश का कारण है। इसी क्रम में कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अतुल शर्मा – असिस्टेंट प्रोफेसर – शारीरिक शिक्षा के द्वारा छात्र – छात्राओं को यह बताया गया कि नशे के कारण व्यक्ति का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानिसक स्वस्थ तथा सामाजिक स्वास्थ्य भी खराब होता है।

डॉ. नीलम मौर्या द्वारा बताया गया कि नशा हमारे पारवारिक जीवन को नष्ट करता है अतः हम नशीले पदार्थो का सेवन छोड़ कर अपने परिवार को सुखमय बना सकते हैं। इसी क्रम में श्रीमती मीनू राजवंशी ने कहा कि नशा एक ऐसी सामाजिक बुराई है जो लोगो को अपनी नशा सेवन की आदतों का गुलाम बना लेती है। वाणिज्य प्रवक्ता डॉ. हरिओम दिवाकर ने कहा कि नशे से छात्रों का भविषय अंधकार मय होता है व उनके आगे बढ़ने के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं। डॉ. निधि धवन द्वारा बताया गया कि नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत हम सभी को स्वयं से शुरू करके करनी चाहिए। इसी क्रम में डॉ. अनु जाजू, असिस्टेंट प्रोफेसर- वाणिज्य ने अपने उध्बोधन में कहा कि मशे से देश की न कि सिर्फ सामाजिक बल्कि आर्थिक कमी भी होती है अतः इससे सावधान होने की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम के उपरांत महाविद्यालय के छात्र- छात्राओं के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक भी नशा मुक्ति अभियान की रैली में गए जोकि राजकीय महाविद्यालय से शहजादपुर तक रैली का आयोजन किया गया। इस रैली के आयोजन के बाद डॉ. अतुल शर्मा ने शपथ कार्यक्रम का आयोजन छात्र छात्राओं को शपथ दिला कर किया। अंत में कार्यक्रम की सदस्य डॉ. निधि धवन द्वारा सभी का आभार ज्ञापन किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू, कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अतुल शर्मा, डॉ. नीलम मौर्या, श्रीमती मीनू राजवंशी, डॉ. हरिओम दिवाकर, कार्यक्रम सदस्य डॉ. निधि धवन तथा डॉ. अनु जाजू एवं छात्र- छात्राओं में संध्या राजपूत, पूजा देवी, सोनी, कृष्ण कुमार, प्रीति गुप्ता, अखिलेश सैनी, काजल गौर, दीपिका सैनी आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

4 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

4 hours ago

250 लीटर अवैध पेट्रोलियम पदार्थ डीजल समेत शातिर भेजा गया जेल

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में…

4 hours ago

डीबीटी कार्य पूर्ण न करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्देश जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) कार्य अपने स्तर…

7 hours ago

बच्चों को पढ़ाने वाले सरकारी अध्यापकों का अब होगा मूल्यांकन, पढ़ाते समय क्लास रूम की होगी रिकॉर्डिंग

कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में किए जा सुधार के क्रम…

10 hours ago

दीक्षा एप के प्रयोग में रुचि नहीं दिखा रहे शिक्षक, हो सकती है कार्यवाही

कानपुर देहात। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

10 hours ago

This website uses cookies.