कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राष्ट्र निर्माण में समर्पित सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

ज्ञान ही इंसान को जीने योग्य जीवन की सीख देता है।  जिस प्रकार एक शिल्पकार पत्थर को आकार देता है और कच्ची मिट्टी को तपाकर उसके विकारों को दूर करता है। ठीक उसी प्रकार एक शिक्षक भी छात्रों के अवगुणों को दूर कर काबिल बनाता है। शिक्षक ज्ञान का वह अविरल स्रोत है, जो लाखों छात्रों के भाग्य का निर्माण करता है।

Story Highlights
  •    कटियार मेडिकल स्टोर आपके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता है

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  ज्ञान ही इंसान को जीने योग्य जीवन की सीख देता है।  जिस प्रकार एक शिल्पकार पत्थर को आकार देता है और कच्ची मिट्टी को तपाकर उसके विकारों को दूर करता है। ठीक उसी प्रकार एक शिक्षक भी छात्रों के अवगुणों को दूर कर काबिल बनाता है। शिक्षक ज्ञान का वह अविरल स्रोत है, जो लाखों छात्रों के भाग्य का निर्माण करता है। वह ज्ञान का एक ऐसा भंडार है, जो दूसरों को बनाने में स्वयं मिट जाता है। कहा जाता है कि, एक बच्चे के जन्म के बाद उसकी मां पहली गुरू होती है, जो अक्षरों का बोध कराती हैं। वहीं दूसरे स्थान पर शिक्षक होते हैं, जो हमें काबिल बनाते हैं और सांसारिक बोध कराते हैं।

जिंदगी के इम्तिहान में शिक्षकों के सिखाए गए सबक हमें सफलता की बुलंदियों पर ले जाते हैं। प्राचीन काल से ही गुरुओं का हमारे जीवन में विशेष योगदान रहा। भारत में प्रतिवर्ष शिक्षकों के सम्मान में 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस दिन शिक्षकों को समाज के विकास में उनके अनकहे योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है।

बता दें देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म जयंती के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 1962 में जब डॉ. साहब ने भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण किया, तब उनके कुछ मित्र, शिष्य और सगे संबंधी उनका जन्मदिवस मनाने के लिए उनके पास आए और उनसे अनुरोध किया कि वो उन्हें जन्मदिन मनाने की अनुमति दें। लेकिन डॉ. साहब की सादगी ने यहां भी सबको मोहित कर दिया।

उन्होंने कहा कि मेरे जन्मदिवस को अलग से मनाने के बजाए, इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाएं। यही कारण है कि प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। स्कूल व कॉलेज से लेकर शैक्षणिक संस्थानों में टीचर्स डे की तैयारियां चल रही  हैं। प्रत्येक वर्ष इस दिन पुरस्कार से शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है।


बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाइयां देते हुए कहा कि शिक्षक ज्ञान, समृद्धि व प्रकाश का एक बड़ा श्रोत है। इसके प्रकाश पुंज से न सिर्फ शिक्षार्थी का ज्ञानचक्षु खुलता है बल्कि सर्वसमाज भी आलोकित होता है।प्रत्येक शिक्षक को सामाजिक सरोकारों से नाता रखते हुए शिक्षार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयत्नशील रहना चाहिए।

रिद्धी पाण्डेय , बेसिक शिक्षा अधिकारी, कानपुर देहात


वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में देश के सभी शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान होता है। सभी को शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए और शिक्षकों को अपना कार्य निष्ठा एवं ईमानदारी से करना चाहिए।

शिवा त्रिपाठी, वित्त एवं लेखाधिकारी, कानपुर देहात


खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने सच्चे अर्थों में शिक्षकों को बच्चों का पथ प्रदर्शक बताया साथ ही सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दीं।

संजय कुमार चौधरी, खंड शिक्षा अधिकारी,  सरवनखेड़ा कानपुर देहात


सहायक अध्यापिका दीप्ती कटियार ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

दीप्ती कटियार, सहायक अध्यापिका, प्राथमिक विद्यालय निनायाँ प्रथम, सरवनखेड़ा कानपुर देहात


कटियार मेडिकल स्टोर के संस्थापक राजेश बाबू कटियार ने कहा कि अपने ज्ञान के प्रकाश से छात्रों के जीवन को उज्ज्वलित करने वाले, राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान करने वाले सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

राजेश बाबू कटियार, फार्मासिस्ट, कटियार मेडिकल स्टोर, 35 एमआईजी जरौली फेस 2 बर्रा,  कानपुर नगर


 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button