कानपुर देहातउत्तरप्रदेशप्रयागराजफ्रेश न्यूज

विद्यालय से अन्यत्र सम्बद्ध शिक्षकों ,शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों की अब खैर नहीं

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में मनचाही पोस्टिंग देने के लिए शिक्षकों के निलंबन का खेल चल रहा है, निरीक्षण करने पर भी कई स्कूलों में अनियमितता पाई गईं हैं जिससे उन स्कूलों के शिक्षकों को भी बीएसए या अन्य अधिकारियों द्वारा निलंबित किया गया है।

Story Highlights
  • विद्यालय से अन्यत्र संबद्ध शिक्षकों एवं निलंबित शिक्षकों की मांगी की गई सूचना

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में मनचाही पोस्टिंग देने के लिए शिक्षकों के निलंबन का खेल चल रहा है, निरीक्षण करने पर भी कई स्कूलों में अनियमितता पाई गईं हैं जिससे उन स्कूलों के शिक्षकों को भी बीएसए या अन्य अधिकारियों द्वारा निलंबित किया गया है। कुछ विकासखंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा शिक्षकों एवं अनुदेशकों को अपने कार्यालय में अपने कार्य हेतु संबद्ध किया गया है, जबकि किसी भी कार्यालय में शिक्षकों व अनुदेशकों को संबद्ध किया जाना पूर्णतया वर्जित है इसके लिए कई बार आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस तरह के मामले सामने आने पर सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से शिक्षकों के निलंबन एवं विद्यालय से अन्यत्र संबद्ध किए गए प्रकरणों की रिपोर्ट तलब की है। इसके साथ ही जनपद में किए गए शिक्षकों के निलंबन के संबंध में समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निम्नवत निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है-

  1. शिक्षको के निलंबन की कार्यवाही नियमावली 1999 के अनुसार अंतिम विकल्प के रूप में ही की जाए। छोटी छोटी गलतियों के लिए उक्त कार्यवाही कदापि न की जाए।

  2. शिक्षको के निलंबन की दशा में अनुशासनात्मक जांच की कार्यवाही शासनादेश दिनाक 14/8/2020 के अनुसार एक माह में अवश्य पूरी कर ली जाए।

  3. मूल विद्यालय से इतर किसी भी विद्यालय / कार्यालय में किसी भी अध्यापक को संबद्ध न किया जाय। संबद्ध सभी शिक्षको को तत्काल मूल विद्यालय में भेजा जाय। इस संबंध में पूर्व में ही निर्देश भेजे जा चुके है।

4.उक्त निर्देशो के अनुपालन में विचलन / जॉच में उदासीनता पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


  1. किसी भी शिक्षक शिक्षामित्र एवं अनुदेशक को विद्यालय से अन्यत्र संबद्ध न किया जाए अगर निरीक्षण में ऐसा कोई मामला संज्ञान में आया तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button