अपना देश

शनिवार से लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बंद, जानिये- कब मिलेगी उपभोक्ताओं को राहत

दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि एक पत्र लिखकर बैंक में होने वाली छुट्टी से व्यापारियों और उद्योगपतियों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए बैंकों को खुला रखने अनुरोध किया है।

नई दिल्ली,अमन यात्रा : होली त्योहार से पहले बैंकों के आवश्यक काम जल्द निपटा लें, वरना लगातार पड़ने वाली बैंक की छुट्टियां आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। बैंकों में छुट्टी की स्थिति यह कि 27 मार्च से 2 अप्रैल के सात दिनों में पांच दिन अवकाश है। 27 मार्च को अंतिम शनिवार, 28 को रविवार व सोमवार 29 मार्च को होली के चलते अवकाश है। इस तरह लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे तो अगले दो दिन 30 व 31 मार्च को बैंक का कामकाज सामान्य रहेगा, लेकिन 1 अप्रैल को बैंक क्लोजिंग है तो 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेगा।

वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि एक पत्र लिखकर बैंक में होने वाली छुट्टी से व्यापारियों और उद्योगपतियों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए बैंकों को खुला रखने अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि बैंकों में लगातार छुट्टी होने से व्यापारियों एवं उद्योगपतियों को होने वाली कठिनाइयों के संबंध में केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास और  भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक को पत्र प्रेषित किया है।

पत्र में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के अधीन राष्ट्रीयकृत बैंकों में दिनांक 27 मार्च 2021 से 04 अप्रैल 2021 के मध्य मात्र तीन दिन बैंकों में कार्य होगा। इस बीच 27 मार्च- चौथा शनिवार, 28 मार्च- रविवार, 29 मार्च- होली, अप्रैल- वार्षिक लेखाबंदी, 2 अप्रैल गुड फ्राइडे और 4 अप्रैल रविवार, इस तरह कुल 9 दिनों में 6 दिन बैंक बंद रहेगा। जाहिर है ऐसे में लोगों को भारी दिक्कत होगी।

बैंकों में लंबी अवधि तक अवकाश घोषित होने से दूरस्थ स्थानों में निवास करने वाले बैंक कर्मचारी त्यौहार मनाने हेतु छुट्टी पर घर चले जाते हैं। बैंकों में मात्र 3 दिन कार्य दिवस होने के कारण बैंक संबंधी कार्य विपरीत रूप से प्रभावित होगा, जिससे प्रदेश एवं देश के व्यापार एवं उद्योग पर असर पड़ेगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button