शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों को झेलनी पड़ती हैं ये बंदिशें, आजादी गुम

शादी के बाद एक लड़की न जाने कितने सपने सजाकर दूसरे घर जाती है. शादी के बाद नई बहू को ढ़ेर सारा प्यार और दुलार मिलता है, लेकिन इसके साथ ही कई तरह की बेड़ियां आज भी महिलाओं को कैद कर देती हैं. भले ही महिलाएं आज पुरुषों से बराबर कंधा मिलाकर चल रही हैं, लेकिन शादी के बाद कई चीजों में उन्हें रोक-टोक झेलनी पड़ती है.

टिप्स :  शादी के बाद एक लड़की न जाने कितने सपने सजाकर दूसरे घर जाती है. शादी के बाद नई बहू को ढ़ेर सारा प्यार और दुलार मिलता है, लेकिन इसके साथ ही कई तरह की बेड़ियां आज भी महिलाओं को कैद कर देती हैं. भले ही महिलाएं आज पुरुषों से बराबर कंधा मिलाकर चल रही हैं, लेकिन शादी के बाद कई चीजों में उन्हें रोक-टोक झेलनी पड़ती है. समाज के बनाए ऐसे कई नियम हैं जो महिलाओं पर बंदिशें लगाते हैं. शादी के बाद लड़की नौकरी करेगी या नहीं करेगी ये फैसला अक्सर ससुराल वाले लेते हैं. पल भर में कोई आपका सपना तोड़ देता है. इतना ही नहीं, आपके पहनावे, आने-जाने तक पर बंदिशें लगा दी जाती हैं. छोटे कपड़े पहनकर फोटो मत डालो. कैब से अकेले सफर मत करो. बिना बताए कहीं मत चली जाया करो और न जाने कितनी बातें हैं जो एक लड़की को शादी के बाद सोचनी पड़ जाती है. क्या आपको भी इन बंदिशों का सामना करना पड़ता है?

1- छोटे कपड़े मत पहनो- शादी के बाद लड़के के कपड़ों और पहनावे पर कोई रोक-टोक नहीं लगती, जबकि लड़कियों को छोटे कपड़े पहनने से रोका जाता है. अगर आप छोटे कपड़े पहन भी लें तो सोशल मीडिया पर न डालने की पाबंदी लगाई जाती हैं. ऑफिस में क्या पहन कर जा रही हो ये तक ससुराल वाले डिसाइड करते हैं. ऐसा शायद किसी पुरुष के साथ किया जाए तो उसे ये बात समझ आएगी.

2- कैब से अकेले सफर करना- शादी के बाद लड़कियों के घूमने-फिरने पर भी पाबंदी लगा दी जाती है. अगर आप कैब से अकेले सफर करती हैं तो ये भी कुछ लोगों को पसंद नहीं आता है. भले ही इसमें आपकी सेफ्टी की चिंता हो, लेकिन आज भी महिलाओं को अकेले आने जाने पर रोक-टोक की सहनी पड़ती है.

3- नौकरी का निर्णय- शादी के बाद हमें लड़की से नौकरी नहीं करवानी है ये कहते हुए आपने कई लोगों को सुना है. यानी शादी के बाद लड़की नौकरी करेगी या नहीं ये ससुराल वाले निर्णय लेंगे. आपकी क्या इच्छा है क्या सपने हैं इससे किसी को कोई मतलब नहीं है. जबकि किसी भी लड़के से ऐसा नहीं पूछा जाता है कि वह शादी के बाद नौकरी करेगा या नहीं.

4- पहले परिवार फिर खुद- शादी के बाद हर कोई यही उम्मीद करता है कि एक लड़की पहले परिवार के बारे में सोचे फिर अपने बारे में. अगर कोई लड़की अपनी खुशी या खुद को ज्यादा महत्व देती है तो ये ससुराल वालों को पसंद नहीं आता है. ऐसे विचारों को लड़की के परिवार और मा-बाप से जोड़कर देखा जाता है. भले ही इससे लड़की को कोई फर्क नहीं पड़ रहा हो लेकिन उसके आसपास रहने वाले लोग जरूर उससे कुछ न कुछ कहेंगे.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मतदान कर्मियों से शुल्क लेकर भोजन, नाश्ता व चाय की व्यवस्था करेंगी रसोइयां

कानपुर देहात। लोकसभा चुनाव के अवसर पर मतदान कर्मियों को संबंधित मतदान केंद्रों पर भोजन,…

1 hour ago

चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को सबक सिखाएगी पुलिस चौकी प्रभारी दस्तमपुर अनिलेश कुमार

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को चौकी प्रभारी दस्तमपुर थाना डेरापुर ने पैरामिलिट्री फोर्स के…

15 hours ago

भगवान बुद्ध ने दिया करुणा मानवता का संदेश संचालक एसएससी क्लासेस जीतेंद्र संखवार

पुखरायां।कानपुर देहात के बरगवां गांव में शनिवार को पांच दिवसीय बौद्ध कथा का शुभारंभ किया…

16 hours ago

विद्यार्थियों ने सेल्फी पाइंट बनाकर मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की जागरूकता के लिए जिलेभर में मतदाता जागरूकता अभियान…

16 hours ago

मतदाता,मतदाता सूची में अपने नाम, बूथ एवं बी०एल०ओ० आदि की जानकारी हेतु करे संपर्क।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद…

18 hours ago

This website uses cookies.