शीतलहर के चलते जनपद के स्कूलों में 22 तक की छुट्टी घोषित, शिक्षकों ने जिलाधिकारी एवं बीएसए का जताया आभार

जनपद में भीषण ठंड, शीतलहर और कोहरे के प्रकोप के कारण आंगनबाड़ी समेत समस्त बोर्डों से संचालित कक्षा 8 तक के स्‍कूलों को 20 जनवरी 2024 तक के लिए बंद कर दिया गया है। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने जिला अधिकारी आलोक सिंह के निर्देश पर आदेश जारी किया है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। जनपद में भीषण ठंड, शीतलहर और कोहरे के प्रकोप के कारण आंगनबाड़ी समेत समस्त बोर्डों से संचालित कक्षा 8 तक के स्‍कूलों को 20 जनवरी 2024 तक के लिए बंद कर दिया गया है। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने जिला अधिकारी आलोक सिंह के निर्देश पर आदेश जारी किया है।

अब प्ले ग्रुप से कक्षा आठ तक संचालित जनपद के सभी स्‍कूल 23 जनवरी को खुल सकेंगे। दरअसल पूरे प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप है। कई जिलों में कड़ाके की ठंड है तो वहीं कोहरे के कारण दिन में भी वाहनों की हेडलाइट जलानी पड़ रही है। इधर कानपुर देहात में भी ठंड के कारण कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल बंद रहेंगे। यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है। सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय विद्यालयों समेत सभी बोर्डों के स्कूल बंद रहेंगे। आदेश का अनुपालन नहीं करने पर स्कूलों पर कार्यवाही भी होगी। बीएसए रिद्धी ने आदेश का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया है। उन्‍होंने कहा है कि पहाड़ों पर बर्फबारी होने की वजह से यूपी के अधिकांश जिले कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं।

कोहरे की सफेद चादर से ढंका इलाका, अब 23 जनवरी को खुलेंगे स्‍कूल-

कई इलाके सफेद कोहरे की चादर से ढ़के हुए हैं। परिषदीय स्‍कूलों की अवकाश तालिका में 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती का अवकाश पहले से घोषित था जबकि 21 जनवरी को रविवार और 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर लोकार्पण में प्राण प्रतिष्ठा के चलते अवकाश रहेगा। ऐसे में अब स्‍कूल 23 जनवरी 2024 को ही खुल सकेंगे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक प्रदेश भर में शीतलहर में तेजी आने की भविष्यवाणी की है। इसके चलते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में छुटि्टयां घोषित की गई हैं।

छुट्टी के ऐलान से बच्‍चे खुश तो माता-पिता ने ली राहत की सांस-

स्‍कूलों में छुट्टी होने से छात्रों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं बच्चों को स्कूल लाने ले जाने और उनकी तबीयत खराब होने की आशंका से चिंतित अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है। शीतलहर के इस सितम का सीधा असर अब जनजीवन पर भी पड़ रहा है। दिन और रात दोनों ही समय बर्फीली हवाएं लोगों को कंपा रही है। लोगों का कहना है कि ठंड को देखते हुए यूनिफॉर्म पहनने की अनिवार्यता को भी समाप्त किया जाए। ऐसे दिनों में गर्म कपड़े जितने भी ठंड से बचा सकें बच्चे उन्हें ही पहनकर विद्यालय जाएं।

शिक्षकों ने जिलाधिकारी एवं बेसिक शिक्षाधिकारी का जताया आभार-

शीतकालीन अवकाश बढ़ाए जाने पर शिक्षकों ने जिलाधिकारी एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी का आभार व्यक्त किया है। शिक्षकों का कहना है कि हमारे जनपद के दोनों ही अधिकारी बहुत ही अच्छे हैं। वह बच्चों की ही नहीं बल्कि शिक्षकों की भी सभी समस्याओं का त्वरित निस्तारण व निवारण करते हैं। ये अधिकारी सभी का ख्याल ही नहीं रखते बल्कि ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और अपने कर्तव्यों के प्रति सदैव अग्रसर रहते हैं।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

41 mins ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

45 mins ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

10 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

10 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

10 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

23 hours ago

This website uses cookies.