लाइफस्टाइल

सफलता का राज : औरों के लिए आदर्श बनने की कोशिश करें

आदर्श बनाना महत्वपूर्ण है. इससे भी महत्वपूर्ण है आदर्श बनकर दिखाना. क्षेत्र जो भी हो दुनिया में परचम लहराना है तो कुछ अलग और अपने ढंग से ही करना होता है.

लेकिन यह बात भी सत्य है कि अलग करने का हुनर बिना नकल के नहीं आता है. मान लीजिए आप गाने में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको पुराने गायकों की पहले नकल करनी पड़ेगी. इस नकल से आप नया तो कुछ नहीं कर पाएंगे लेकिन पहले से स्थापित मानदण्डों को प्राप्त कर लेंगे. आप वहां खड़े हो जाएंगे जहां साधारण उस स्कूल के विद्यार्थी खड़े होते हैं. आपको भी रागरागनियों का पूरा ज्ञान हो जाएगा.

इस स्तर के बाद ही आपकी आगे की यात्रा प्रारंभ होगी. जब आप उस क्षेत्र में उस समय तक की सारी उपलब्धियों को प्राप्त कर लेंगे, तब फिर आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं. इसके बाद ही आपकी अपनी स्टाइल और अपना तरीका विकसित होगा जो संगीत के मान्य नियमों पर आधारित होगा. यह आपको स्थापित करेगा. संगीत के क्षेत्र में तमाम बड़े गायक इसी तरीके से फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हुए हैं. यह नियम केवल संगीत में ही नहीं बल्कि जीवन के हर क्षेत्र पर लागू होता है. फिर चाहे वो संगीत हो, कोई और कला हो, व्यापार हो या विज्ञान बिना मान्य स्तर को छुए कोई भी उसके पार नहीं जा सकता है. लेकिन यह भी उतना ही सत्य है कि अगर आदर्श बना कर चलोगे तो सफल नहीं होओगे. इसलिए आदर्श मत बनाइए आदर्श बनने की कोशिश करिए.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button