उत्तरप्रदेशकानपुर देहातलखनऊ

सरकारी स्कूल के बच्चों ने ड्रेस के साथ स्वेटर खरीदा या नहीं इसकी होगी तहकीकात

परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म के साथ स्वेटर पहने हुए की फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

Story Highlights
  • बच्चों की ड्रेस की रकम अभिभावकों ने तो नहीं कर ली हजम
  • यूनिफॉर्म खरीदी या नहीं, अब बेसिक शिक्षा विभाग करेगा समीक्षा

अमन यात्रा,कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म के साथ स्वेटर पहने हुए की फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से डीबीटी योजना के तहत छात्र-छात्राओं को मिलने वाली धनराशि का दुरुपयोग रोकने के लिए यह कवायद की जा रही है। पोर्टल पर सभी छात्र-छात्राओं के फोटो अपलोड करने का जिम्मा शिक्षकों को सौंपा गया है। डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म, स्कूल बैग, जूते, मोजे व स्वेटर खरीद के लिए 1200 रुपये की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में भेजी गई है। इस वर्ष इसमें स्टेशनरी खरीद के लिए सौ रुपये की वृद्धि करते हुए अभिभावकों के खाते में 1200 रुपये की धनराशि भेजी गई है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि बीते वित्तीय सत्र में अधिकांश अभिभावकों ने डीबीटी की रकम कहीं और खर्च कर दी थी। अब ऐसा न हो इसके लिए इस बार सभी छात्र-छात्राओं की संपूर्ण यूनीफॉर्म स्वेटर पहने स्कूल बैग के साथ फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। यूनिफॉर्म नहीं खरीदी जाती है तो अगले चरण में योजना के तहत मिलने वाले लाभ से ऐसे अभिभावकों को वंचित कर दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button