कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरल ऐप के माध्यम से होगा निपुण एसेसमेंट टेस्ट

परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की योग्यता के आकलन के लिए जिस दिन निपुण एसेसमेंट टेस्ट होगा, उसी दिन शाम तक रिजल्ट भी आ जाएगा। यह संभव होगा सरल एप के जरिए। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का प्राथमिक स्तर पर मूल्यांकन कर उनकी योग्यता का आकलन किया जाएगा।

Story Highlights
  • परिषदीय विद्यालयों एवं केजीबीवी में अध्ययनरत सभी बच्चों का सरल ऐप के माध्यम से किया जायेगा निपुण लक्ष्य / लर्निंग आउटकम पर आधारित त्रैमासिक आकलन

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की योग्यता के आकलन के लिए जिस दिन निपुण एसेसमेंट टेस्ट होगा, उसी दिन शाम तक रिजल्ट भी आ जाएगा। यह संभव होगा सरल एप के जरिए। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का प्राथमिक स्तर पर मूल्यांकन कर उनकी योग्यता का आकलन किया जाएगा। इसी के साथ एप की लांचिंग हो जाएगी। गोरखपुर, लखनऊ, अयोध्या मंडल में सफलतापूर्वक प्रयोग के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब इसे प्रदेश के अन्य जनपदों में भी लागू करेगा।

भाषा और गणित की योग्‍यता का किया जाएगा आंकलन

इस एप का इस्तेमाल निपुण मूल्यांकन परीक्षा यानी नैट (निपुण असेसमेंट टेस्ट) में किया जाएगा। नैट में निपुण लक्ष्य, लर्निंग आउटकम के लिए विद्यार्थियों से निर्धारित प्रेरणा सूची पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा के जरिए प्रेरणा लक्ष्य के आधार पर बच्चों की भाषा तथा गणित विषय को लेकर उनका आकलन किया जाएगा। इसी आधार पर जिले के हर बच्चे का परिणाम आ जाएगा। मूल्यांकन के जरिए यह जानकारी हो सकेगी की किस कक्षा के किस विषय में बच्चे का कौन सा पक्ष कमजोर है यानी वह बोलने, लिखने या समझने में कमजोर है। इसकी जानकारी हो जाएगी। इसके आधार पर उसके कमजोर पक्ष को दूर करने के लिए अतिरिक्त शिक्षक व शिक्षण सामग्री की व्यवस्था की जाएगी। अगले माह से यह प्रक्रिया नियमित अपनाई जाएगी।

ऐसे काम करेगा सरल एप

सरल ऐप एक एंड्रायड आधारित ऐप है जिसके माध्यम से शिक्षक आसानी से ओएमआर शीट को स्कैन कर पाएंगे। विद्यार्थियों के अधिगम स्तर को जानने के लिए कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का आकलन किया जाएगा। जिसके परिणाम शिक्षक ओएमआर शीट में भरेंगे। स्कैन करने के बाद पूरा ब्योरा तत्काल जनपद मुख्यालय पर दिखने लगेगा और परिणाम घोषित हो जाएगा। आने वाले समय में यह एप प्रति माह बच्चों के मूल्यांकन के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button